hinditoper.com

hinditoper.com
वेबसाइट और पोर्टल में अंतर

वेबसाइट और पोर्टल में अंतर | difference between website and portal in Hindi

वेबसाइट और पोर्टल में अंतर होता है। वेबसाइट का एक्सेस पब्लिकली होता है, जिसे वेबसाइट का URL पता होता है। वह वेबसाइट पर जाकर जानकारी या सेवा प्राप्त कर सकता है। लेकिन पोर्टल पर कुछ ही सदस्य जा सकते हैं। जिनके पास पोर्टल का आईडी और पासवर्ड होता है।

वेबसाइट पर यूजर को लोगिन करने की आवश्यकता नहीं होती है। जबकि पोर्टल पर यूजर को जाने के लिए उसके यूजर आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। difference between website and portal in Hindi विस्तृत रूप से दिया गया है जिसे आप इस लेख में विस्तृत रूप से पढ़ सकते हैं।

वेबसाइट क्या है – website kya hai

वेबसाइट एक ऑनलाइन स्थान है, जो इंटरनेट पर एक या एक से अधिक वेब पेजों का समूह है। इन विभिन्न पेजों पर विभिन्न विषयों पर जानकारी, गतिविधियां या सेवाएं उपलब्ध होती है। इसमें आमतौर पर स्थायी सामग्री होती है।  जो समय के साथ बदल जा सकती है, लेकिन वेबसाइट पर पहुंचने के लिए एक URL पता होता है।

वेबसाइट बनाने के विभिन्न उद्देश्य हो सकते हैं। जैसे – की जानकारी साझा करना, ऑनलाइन खरीदारी करना या ऑनलाइन सेवा प्रदान करना। एक वेबसाइट में एक से अधिक वेब-पेज, ग्राफिक्स, मल्टीमीडिया आइटम्स और अन्य सामग्री होती है। 

वेबसाइट अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने पर ध्यान केंद्रित करती है।  वेबसाइट अपने पास आने वाले उपयोगकर्ताओं से लॉगिन आईडी और पासवर्ड नहीं मांगती है।  एक वेबसाइट सार्वजनिक रूप से सुलभ है अर्थात इंटरनेट पर कोई भी जो वेबसाइट का URL जनता है वेबसाइट पर जा सकता है। 

वेब पोर्टल क्या है -portal kya hai

जब भी कोई उपयोग करता इसे खोलने का प्रयास करता है, तो उससे लॉगिन पासवर्ड की आवश्यकता होती है। वेब पोर्टल एक निजी तौर पर सुलभ है और केवल इसे पोर्टल के सदस्य ही इसकी सामग्री को देख सकते हैं।

पोर्टल उदाहरण –

  • BharatEduConnect.in
  • JobBazaarIndia.com
  • RangoliExpress.in
  • GreenSolutionsPortal.in
  • BharatResearchHub.com

वेबसाइट और पोर्टल में अंतर | difference between website and portal

सामग्री (Content)

वेबसाइट एक ऑनलाइन स्थान है, जो इंटरनेट पर एक या एक से अधिक वेब पेजों का समूह है। इन विभिन्न पेजों पर विभिन्न विषयों पर जानकारी, गतिविधियां या सेवाएं उपलब्ध होती है। वेबसाइट पर स्थाई सामग्री होती है जो समय के साथ बदली जा सकती है एक वेबसाइट पर पहुंचने के लिए उसका उचित URL पता होता है।

उपयोगकर्ता अनुभव (user experience)

एक वेबसाइट अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने पर ध्यान केंद्रित करती है और वेबसाइट अपने पास आने वाले उपयोगकर्ताओं से लॉगिन आईडी और पासवर्ड नहीं मांगती है, जबकि पोर्टल विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के लिए है। यह एक तरह से ट्रैफिक को सीमित करता है व पोर्टल पर जब कोई उपयोग करता इसे खोलने का प्रयास करता है, तो उसे लॉगिन आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है।

उदारीकरण (liberalization)

वेबसाइट और पोर्टल में अंतर तालिका

वेबसाइट और पोर्टल में अंतर तालिका के माध्यम से दर्शाया गया है –

वेबसाइट (Website)वेब पोर्टल (Web portal)
वेबसाइट एक ऑनलाइन स्थान है, जो इंटरनेट पर एक या एक से अधिक वेब पेजों का समूह है। इन विभिन्न पेजों पर विभिन्न विषयों पर जानकारी, गतिविधियां या सेवाएं उपलब्ध होती है। वेब पोर्टल एक विशेष रूप से डिजाइन की गई वेबसाइट है। वेब पोर्टल अक्सर सूचना के लिए एकल पहुंच बिंदु के रूप में कार्य करती है। वेब पोर्टल पर एक सामग्री का संपूर्ण संग्रहण होता है
एक वेबसाइट अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने पर ध्यान केंद्रित करती है और वेबसाइट अपने पास आने वाले उपयोगकर्ताओं से लॉगिन आईडी और पासवर्ड नहीं मांगती है पोर्टल विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के लिए है। यह एक तरह से ट्रैफिक को सीमित करता है व पोर्टल पर जब कोई उपयोग करता इसे खोलने का प्रयास करता है, तो उसे लॉगिन आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है।
एक वेबसाइट सार्वजनिक रूप से सुलभ है अर्थात इंटरनेट पर कोई भी जो उसका यूआरएल जानता है। वेबसाइट पर जा सकता है पोर्टल निजी तौर पर सुलभ है केवल पोर्टल के सदस्य ही इसकी सामग्री को देख सकते हैं। उनकी आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके।
वेबसाइट बनाने के विभिन्न उद्देश्य हो सकते हैं। जैसे – की जानकारी साझा करना, ऑनलाइन खरीदारी करना या ऑनलाइन सेवा प्रदान करना।एक वेब पोर्टल खोज नेविगेशन, वैक्तिकरण,अधिसूचना और सूचना एकीकरण में मदद करता है और कार्य प्रबंधन, सहयोग और व्यावसायिक खुफिया जानकारी और एप्लीकेशन एकीकरण जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। 

difference between website and portal FAQ’s

पोर्टल क्या होता है?

पोर्टल एक विशेष रूप से डिजाइन की गई वेबसाइट है।  वेब पोर्टल अक्सर सूचना के लिए एकल पहुंच बिंदु के रूप में कार्य करती है।  वेब पोर्टल को वर्गीकृत सामग्री  का पुस्तकालय भी माना जाता है। एक वेब पोर्टल खोज नेविगेशन, वैक्तिकरण,अधिसूचना और सूचना एकीकरण में मदद करता है

पोर्टल उदाहरण क्या है?

पोर्टल उदाहरण –

BharatEduConnect.in
JobBazaarIndia.com
RangoliExpress.in
GreenSolutionsPortal.in
BharatResearchHub.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *