hinditoper.com

hinditoper.com
Bachelor of Laws

Bachelor of Laws(LLB)full information in Hindi

Bachelor of Laws (बैचलर ऑफ लॉ) यह एक ग्रेजुएशन स्तर का कोर्स है जो कानूनी ज्ञान और कानूनी कौशल प्रदान करता है। यह कोर्स छात्रों को विभिन्न कानूनी विषयों में विशेषज्ञता प्रदान करने का एक माध्यम है।अगर आप कानूनी विषयों में रूचि रखते हैं तथा आप कानूनी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप यह कोर्स कर सकते हैं।आप 12th बाद एलएलबी (LLB) बैचलर ऑफ ला कर सकते हैं।

यदि आप वकील , एडवोकेट, न्यायाधीश व अन्य कानूनिक अधिकारी बनना चाहते है और क़ानूनी करियर के लिए तैयार होना चाहते है, तो आप LLB का कोर्स कर सकते है। यह कोर्स 3 वर्ष व 5 वर्ष का होता है। भारत में सबसे ज्यादा किया जाने वाला कोर्स 5 वर्ष का होता है यह कोर्स सेमेस्टर में विभाजित होता है एक वर्ष में 2 सेमेस्टर होते है आज के समय पर बढ़ती जनसख्या के कारण क़ानूनी विवाद व अपराध भी बढ़ते जा रहे है जिस कारण (LLB) करना आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है।

आप 12th बाद कानूनी क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के बारे में सोच रहे है तो आप (LLB) बैचलर ऑफ ला कर सकते हैं। इस लेख में हम Bachelor of Low (LLB) के बारे में जानेगे ! यह क्या होता है ? कितने वर्षो का होता है? कोन कोन (LLB) कोर्स कर सकते है? LLB करने के बाद कोनसे पदों पर नियुक्ति होती है? सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में मिलेगी !

LLB (Bachelor of Laws)क्या है ?

एलएलबी कोर्स के दौरान छात्रों को कानूनी प्रणाली, संवैधानिक व्यवस्था, सिविल कानून, अपराध, कानून, कंपनी और व्यापारिक कानून जैसे अन्य कानूनी विषयों का अध्ययन कराया जाता है। यह कोर्स कानूनी विधि के बारे में समग्र ज्ञान को प्रदान करता है। छात्रों को कानूनी विवादों को समझने और उनका समाधान करने की क्षमता प्रदान करता है।

LLB (Bachelor of Laws) कोर्स कैसे करें?

LLB (Bachelor of Laws) का कोर्स करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12th बोर्ड पास होना अनिवार्य है। तथा आपके 12th में 50% या उससे अधिक अंक होना आवश्यक है। आप 12th में किसी भी विषय से करने के बाद एलएलबी (बैचलर ऑफ लॉ) का कोर्स कर सकते हैं। यदि आप इसे 12th बाद ही करते हैं तो यह कोर्स 5 वर्षों का होता है। आप इसे ग्रेजुएशन के बाद करते हैं तो यह 3 वर्षों का होता है।

12वीं के बाद एलएलबी (Bachelor of Laws) कोर्स में प्रवेश प्राप्त करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित की जाती है। अनेक विश्वविद्यालय और कॉलेजों के द्वारा (LLB) एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में कानूनी ज्ञान, मानसिक योग्यता और आम सवालों का जवाब देने की क्षमता का मापदंड किया जाता है। यदि आपने स्नातक की डिग्री पूरी की है तो आप सीधे बीएलएलबी कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। इसमें कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है और आप आवेदन के माध्यम से योग्यता मान्यता प्राप्त कर सकते हैं।

LLB entrance exam after 12th

भारत में बैचलर ऑफ लॉ के लिए कुछ प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं –

  1. CLAT (Common Law Admission Test): यह एक राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा है जो भारत के विभिन्न नेशनल लॉ स्कूलों (NLU) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।
  2. AILET (All India Law Entrance Test): यह दिल्ली नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (डीएनयू) के लिए प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।
  3. LSAT (Law School Admission Test): यह एक अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय परीक्षा है जिसके माध्यम से आप भारतीय और विदेशी कॉलेजों में प्रवेश पा सकते हैं।
  4. MH CET Law (Maharashtra Common Entrance Test for Law): यह महाराष्ट्र में लॉ स्कूलों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।
  5. AIBE (All India Bar Examination): यह भारतीय बार काउंसिल (BCI) द्वारा आयोजित की जाती है और इसके माध्यम से आप वकालत के लिए पंजीकृत हो सकते हैं।

यहां परीक्षाएं वर्षभर में आयोजित की जाती हैं और आवेदन प्रक्रिया, पाठ्यक्रम, और अन्य विवरणों के लिए आपको संबंधित परीक्षा बोर्ड या संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करनी चाहिए।

Bachelor of Laws (LLB) का कोर्स कितने प्रकार का होता है ?

Bachelor of Laws (LLB) का कोर्स प्रमुख रूप से दो प्रकार का होता है इसे आप दो प्रकार से कर सकते हैं

  • 3 वर्षीय एलएलबी – यह एक 3 वर्ष का ग्रेजुएशन स्तर का कोर्स है जिसे ग्रेजुएशन के बाद ही किया जा सकता है आप किसी भी विषय से ग्रेजुएशन प्राप्त करने के बाद इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं यह कोर्स ग्रेजुएशन स्तर का डिग्री कोर्स है, 3 वर्षों में पूर्ण होता है यह कोर्स सेमेस्टर में विभाजित होता है इस कोर्स में 6 सेमेस्टर होते हैं 6 माह का एक सेमेस्टर होता है
  • 5 वर्षीय एकीकृत एलएलबी – एलएलबी कोर्स एक स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स है जिसे 12वीं कक्षा पास कर चुके छात्रों के लिए बनाया गया है जो कानून में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं यह कोर्स ग्रेजुएशन के साथ ही कर सकते हैं इस कोर्स में कुल 10 सेमेस्टर होते हैं एक सेमेस्टर 6 माह का होता है।

Bachelor of Laws (LLB) करने के लिए पात्रता

एलएलबी कोर्स करने के लिए कुछ निम्नलिखित पात्रता होती है।

  • शैक्षणिक पात्रता: एलएलबी कोर्स में प्रवेश प्राप्त करने के लिए आपको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी जिसमें आपके 50% अंक होना आवश्यक है कुछ विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में इसकी आवश्यकता अधिक या कम हो सकती है।
  • उम्र पात्रता: एलएलबी कोर्स करने के लिए आपकी उम्र 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। कुछ संस्थानों में उम्र से संबंधित छूट या सीमाएं हो सकती हैं।
  • प्रवेश परीक्षा: कई विश्वविद्यालय और कॉलेज एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। इस परीक्षा में आपको सामान्य ज्ञान, कानूनी ज्ञान, भाषा और सामान्य मनोविज्ञान जैसे विषयों पर प्रश्नों का सामना करना पड़ सकता है।

LLB (Bachelor of Laws) करने के लिए 12th में कौन सा सब्जेक्ट होना चाहिए ?

सभी छात्रों के मन में यह सवाल होता है, की LLB (Bachelor of Laws) कोर्स करने के लिए कक्षा 12वीं में कौन सा सब्जेक्ट होना चाहिए, विश्वविद्यालयों कॉलेजों में कोई ऐसी विशेष मांग नहीं होती है। आप 12वीं में किसी भी सब्जेक्ट के साथ करने के बाद एलएलबी कोर्स की पात्रता को हासिल कर सकते है। लेकिन आपके पास कुछ विषयों का ज्ञान होना अनिवार्य है।कुछ विश्वविद्यालयों कॉलेजों में विशेषता के आधार पर विषयों की आवश्यकता हो सकती है।

ये विषय निम्नलिखित हो सकते है।

  • अंग्रेजी
  • हिंदी
  • इतिहास
  • राजनीति विज्ञान
  • गणित
  • विज्ञान (भौतिक, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान)

LLB (Bachelor of Laws) के कोर्स में कौन-कौन से विषय होते है ?

Bachelor of Laws
  1. कानूनी इतिहास
  2. संविधानिक व्यवस्था
  3. सिविल कानून
  4. ज़मीनी कानून
  5. ज़राइन कानून
  6. कंपनी और व्यापारिक कानून
  7. आपराधिक कानून
  8. ज़र कानून
  9. पर्यावरण कानून
  10. मनोविज्ञान और कानून
  11. मीडिया और कम्यूनिकेशन कानून
  12. उच्चतम न्यायालय और न्यायिक प्रक्रिया

यह केवल एक संक्षेप में सूची है, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में और भी अन्य विषयों का कराया जा सकता है।

LLB के बाद government jobs

LLB कोर्स करने के बाद छात्रों के पास अनेक पद उपलब्ध होते हैं यह कुछ निम्न पदों की सूची है।

वकील (Advocate) वकील बनना बीएलएलबी के पश्चात् एक आम चुनाव होता है। वकीलों का काम न्यायालय में मुकदमों की प्रतिपक्ष करना, अधिकारिक पत्र लिखना, क्लाइंट को सलाह देना, और कानूनी मामलों की प्रबंधन करना होता है।

न्यायिक सेवा (judicial service) कुछ छात्र न्यायिक सेवा में प्रवेश लेते हैं, जहां उन्हें न्यायिक अधिकारी के रूप में तैनात किया जाता है। वे न्यायिक प्रक्रिया में भाग लेते हैं और न्यायिक फैसलों का पालन करते हैं।

कानूनी सलाहकार (legal adviser) कानूनी सलाहकार अपने ग्राहकों को कानूनी मुद्दों में सलाह देते हैं वे विभिन्न विषयों पर सलाह देते हैं जैसे कि वित्तीय मामले संपत्ति विवाद व्यापारिक मामले और अन्य कानूनी मुद्दों पर अपने ग्राहकों को सलाह प्रदान करते हैं।

लेखकीय (writerly) कुछ छात्र LLB (एलएलबी) के बाद लेखकीय केरियर का चयन करते हैं, वे कानूनी लेखों, संगठनिक नियमों, कानूनी पत्रों, और अन्य कानूनी लेखों की रचना करते हैं।

न्यायाधीश (judge) कुछ छात्र न्यायाधीश बनने का सपना देखते हैं। इसके लिए, उन्हें न्यायिक सेवा में प्रवेश करना और समावेशी चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। न्यायाधीशों का कार्य न्यायिक प्रक्रिया में न्याय के फैसलों का पालन करना होता है।

शिक्षक या प्रोफेसर (teacher or professor) यदि आपके पास उच्चतर शिक्षा का अध्यापन और शोध करने का शौक है, तो आप कानूनी विषयों में शिक्षा या प्रोफेसर के रूप में कैरियर बना सकते हैं। आप विश्वविद्यालयों या कानूनी संस्थानों में शिक्षा के क्षेत्र में काम कर सकते हैं और अपने ज्ञान और अनुभव को छात्रों के साथ साझा कर सकते हैं। सकते हैं और अपने ज्ञान और अनुभव को छात्रों के साथ साझा कर सकते हैं।

Bachelor of Laws (LLB) प्राइवेट यूनिवर्सिटी से भी कर सकते हैं लेकिन आपको पहले गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी का ही एग्जाम देना चाहिए, अगर आपको गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी या कॉलेज नहीं मिलते हैं तो आप प्राइवेट यूनिवर्सिटी से भी एलएलबी का कोर्स कर सकते हैं।

1 thought on “Bachelor of Laws(LLB)full information in Hindi”

  1. Hi hinditoper.com,

    I was just browsing your website and I came up with a great plan to re-develop your website using the latest technology to generate additional revenue and beat your opponents.

    I’m an excellent web developer capable of almost anything you can come up with, and my costs are affordable for nearly everyone.

    Please provide me with your email, and contact number to know more about your requirements.

    Yours Sincerely
    Nishant

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *