hinditoper.com

hinditoper.com
blog and website difference in Hindi

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर | blog and website difference in Hindi

blog and website difference in Hindi | ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर करना आसान है, लेकिन कई बार हम भ्रमित हो जाते हैं। अनेक लोगों को यह नहीं पता है, कि ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर होता है।

ब्लॉग और वेबसाइट समान नहीं होते हैं। इस लेख में ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर पर विस्तृत रूप से जानकारी दी गई है। जिसके माध्यम से आप blog and website difference in Hindi पता कर सकते हैं।

ब्लॉग क्या है – what is blog

ब्लॉग आम तौर पर एक व्यक्ति या समूह के द्वारा संचालित होता है, और यह व्यक्तिगत व सामाजिक रूप से उपलब्ध होता है। उदाहरण के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं यह एक ब्लॉग है।

ब्लॉग की संरचना क्या है

blogger.com की तुलना में WordPress अधिक अनुकूलन (Customization) विकल्प प्रदान करता है जिससे आप अपने ब्लॉग को आकर्षित व सरल बना सकते हैं। 

एक ब्लॉग में दिखाई देने वाली कुछ विशेषताएं।

  • मेनू या नेविगेशन बार के साथ हेडर
  • हाइलाइट किए गए या नवीनतम ब्लॉग पोस्ट के साथ मुख्य सामग्री क्षेत्र
  • सामाजिक प्रोफ़ाइल (social profiles) की पसंदीदा सामग्री या कॉल-टू-एक्शन वाला साइडबार
  • disclaimer, privacy policy, and content page आदि जैसे प्रासंगिक लिंक के साथ footer 

ब्लॉग के प्रकार (5 types of blog)

5 types of blogs –

वेबसाइट क्या होती है – what is a website

वेबसाइट एक ऑनलाइन स्थान है, जो इंटरनेट पर एक या एक से अधिक वेब पेजों का समूह है। इन विभिन्न पेजों पर विभिन्न विषयों पर जानकारी, गतिविधियां या सेवाएं उपलब्ध होती है। 

एक बड़ी वेबसाइट बनाने का कार्य जटिल हो सकता है। इसमें आपको विभिन्न विभागों, टीम, सॉफ्टवेयर डेवलपर आदि की आवश्यकता हो सकती है। 

वेबसाइटे मिलकर वर्ल्ड वाइड वेब का निर्माण करती है। हालांकि कभी-कभी इन्हें वेब पेज कहा जाता है।  लेकिन यह परिभाषा गलत है। क्योंकि वेबसाइट में अनेक वेब पेज होते हैं। एक वेबसाइट को वेब या साइट के रूप में भी जाना जाता है। 

वेबसाइटों के घटक – web components

वेबसाइट के कुछ मुख्य घटक होते हैं –

वेबहोस्ट (होस्टिंग) – जहां वेबसाइट भौतिक रूप से स्थित होती है। उस स्थान को होस्टिंग कहते हैं। वेबपेजों के समूह को वेबसाइट कहलाने के लिए लाइसेंस तभी मिलता है। जब वेबपेजों को वेब सर्वर पर होस्ट करते हैं।

पता – वेबसाइट का पता वेबसाइट का URL होता है। जब कोई यूजर वेबसाइट खोलना चाहता है, तो उसे वेब ब्राउज़र में वेबसाइट का पता URLडालना होता है। उसके बाद ही वेबसर्वर द्वारा वाहन वेबसाइट दिखाई जाती है।

सामग्री (Content) –  वेबसाइट पर स्थित प्रत्येक वेबपेज एक साथ वेबसाइट की सामग्री (Content) बनाते हैं। वेबपेजों पर अच्छी सामग्री वेबसाइट को प्रभावशाली बनती है।

नेविगेशन संरचना – एक वेबसाइट पर नेविगेशन संरचना भेजो का करम है। जिसमें विभिन्न पेजों की लिंक होती है। आमतौर पर इसे कम से कम एक नेवीगेशन मेनू के साथ रखा जाता है।

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर – blog and website difference in Hindi

blog and website difference in Hindi

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर इस प्रकार होता है –

ब्लॉग (blog)वेबसाइट (website)
ब्लॉग एक प्रकार की ऑनलाइन जनरल यह सूचनात्मक वेबसाइट है, ब्लॉग रिजर्व कालानुक्रमिक क्रम में जानकारी प्रदान करता है।वेबसाइट एक ऑनलाइन स्थान है, जो इंटरनेट पर एक या एक से अधिक वेब पेजों का समूह है। इन विभिन्न पेजों पर विभिन्न विषयों पर जानकारी, गतिविधियां या सेवाएं उपलब्ध होती है। 
ब्लॉग में नियमित रूप से पोस्ट की जाती है। ब्लॉग हमेशा अपडेटेड रहते हैं और नवीनतम पोस्ट सबसे ऊपर दिखाई जाती है। जिसमें पाठकों के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाए रखने का प्रयास किया जाता है।वेबसाइट स्थिर होती है। इसमें आवश्यकता के अनुसार हीपोस्ट की जाती है, जो आधिकारिक और संगठित प्रस्तुतीकरण के साथ आती है।
ब्लॉग किसी विषय वस्तु पर व्यक्तिगत दृष्टिकोण से लिखे जाते हैं, जो पाठकों के साथ संवाद बनाने में मदद करते हैं।वेबसाइट पर किसी विषय वस्तु का प्रमुख रूप से प्रस्तुतीकरण किया जाता है। वेबसाइट आमतौर पर जानकारी या सेवाएं प्रदान करने के लिए बनाई जाती है।
ब्लॉग व्यक्तिगत होते हैं और व्यक्तिगत भाषा में लिखे जाते हैं। जिससे पाठक उनसे आसानी से जुड़ सकते हैं।वेबसाइट व्यापारिक उद्देश्यों के लिए बनाई जा सकती है। जिसमें विभिन्न भाषाओं में सामग्री होती है। ताकि वह विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को लक्षित कर सके।
ब्लॉग आमतौर पर किसी एक व्यक्ति या छोटे समूह के द्वारा संचालित किए जाते हैं।वेबसाइट का संचालन करना जटिल हो सकता है। इसके लिए विभिन्न विभागों, टीमों और सॉफ्टवेयर डेवलपर की आवश्यकता हो सकती है।

blog and website difference in Hindi FAQs

ब्लॉग का मतलब क्या होता है?

ब्लॉग एक प्रकार की ऑनलाइन जनरल यह सूचनात्मक वेबसाइट है, ब्लॉग रिजर्व कालानुक्रमिक क्रम (reserve chronological) में जानकारी प्रदान करता है। जिसमें व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह अपने विचार, अनुभव, ज्ञान या जानकारी को नियमित रूप से पोस्ट करता है।

ब्लॉग का क्या काम होता है?

व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह अपने विचार, अनुभव, ज्ञान या जानकारी को नियमित रूप से पोस्ट करता है। जिसमें नवीनतम पोस्ट सबसे ऊपर दिखाई देती है।


ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

5 types of blogs –

व्यक्तिगत ब्लॉग (Personal blog)
आला ब्लॉग (Niche blog)
सहबद्ध ब्लॉग (Affiliate blog)
रिवर्स ब्लॉग (Reverse blog)
कंपनी या व्यवसाय ब्लॉग (Company or business blog)

वेबसाइट बनाने के उद्देश्य

वेबसाइट व्यापारिक उद्देश्यों के लिए बनाई जा सकती है। जिसमें विभिन्न भाषाओं में सामग्री होती है। ताकि वह विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को लक्षित कर सके।

1 thought on “ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर | blog and website difference in Hindi”

  1. I’m really enjoying the design and layout of your site.
    It’s a very easy on the eyes which makes it much more enjoyable for me to come here and visit more often. Did you hire out a designer to create your theme?
    Excellent work!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *