hinditoper.com

hinditoper.com
blogging kaise kare

blogging क्या है |blogging kaise kare  |blogging से पैसे कैसे कमाए?

आज के इस लेख में हम ब्लॉगिंग के बारे में जानेंगे (blogging kya hai) ब्लॉगिंग क्या है ब्लॉगिंग को कैसे शुरू करें (blogging kaise kare)और ब्लागिंग से online earning कैसे स्टार्ट करें और ब्लागिंग को किस तरह से आप अपना करियर विकल्प बन सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग क्या है.| blogging kya hai

आज के समय पर प्रत्येक व्यक्ति अनेक सवालों को सर्च इंजन जैसे Google (गूगल) पर सर्च करता है। जब किसी व्यक्ति के द्वारा Google पर कुछ सर्च करने पर उसे गूगल के द्वारा अनेक वेबसाइट दिखाई जाती है जिस पर वह क्लिक करता है और वहां से जानकारी प्राप्त करता है। वेबसाइटों पर दी गई जानकारी किसी ब्लॉगर(blooger) के द्वारा लिखी जाती है जहां एक ब्लॉगर (लेखक) अपने विचार को साझा करता है।

  • blog क्या है?
  • Blogger किसे कहते हैं?
  • blogging sites क्या है?

Blog क्या है?

blog – ब्लॉग (blog) एक ऑनलाइन वेबसाइट का पेज होता है जिस पर लेखक लेखको के समूह (bloggers) के द्वारा किसी विषय पर जानकारी दी जाती है। यह एक जानकारी पूर्ण लेख होता है जैसे कि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं। यह एक ब्लॉग है।

ब्लॉग 5 प्रकार के होते हैं – types of blogs

  • Personal blog
  • Niche blog
  • Company or business blog
  • Affiliate blog
  • Reverse blog

Blogger किसे कहते हैं?

Blogger – ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है जो वेबसाइट पर अपने विचार साझा करता है जो वेबसाइट का संचालन करता है जिसे आप आम भाषा में लेखक भी कह सकते हैं।

blogging sites क्या है?

ब्लॉक वेबसाइट – एक ऑनलाइन सूचनात्मक वेबसाइट है जो की क्रमानुसार जानकारी प्रदर्शित करती है जिसमें नवीनतम पोस्ट सबसे ऊपर दिखाई देती है। यह एक ऐसा मंच होता है, जहां ब्लॉगर के द्वारा किसी विषय पर जानकारी प्रदान की जाती है।

ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें | blogging kaise kare 

ब्लॉगिंग (blogging) शुरू करने के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  1. विषय का चयन करना (blogging niches)
  2. Blogging वेबसाइट बनाएं
  3. वेबसाइट डिजाइन और लेआउट
  4. Blog के लिए सामग्री चयन (Valuable content)
  5. Blog के लिए SEO ( Search engine optimization)

1.विषय का चयन करना (blogging niches)

  • Health and Wellness
  • Personal Finance
  • Technology
  • Travel
  • Lifestyle
  • Food and Cooking
  • Personal Development
  • Parenting
  • DIY and Crafts
  • Education and Learning

2.Blogging वेबसाइट बनाएं

ब्लागिंग वेबसाइट बनाने के लिए आप वर्ल्डप्रेस (wordpress) प्लेटफार्म का प्रयोग कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप सरल एवं आसान तरीके से Website बना सकते हैं। एक blog Website बनाने के लिए सबसे पहले एक नाम सोच जो आपके विषय या आपकी रुचियां को दर्शाता है।

आपके द्वारा लिखे जाने वाले ब्लॉग से संबंधित हो। यह नाम विशेष, आकर्षण, यादगार होना चाहिए। जब आप नाम का चयन कर लेते हैं, तो आपको इस नाम से डोमेन नेम खरीदना होता है तथा एक वेब होस्टिंग सेवा का चयन करना होता है। यह संपूर्ण प्रक्रिया आप यूट्यूब (YouTube) के माध्यम से देख सकते हैं।

3. वेबसाइट डिजाइन और लेआउट

वेबसाइट डिजाइन और लेआउट अपनी वेबसाइट को आकर्षक कुमार सरल बनाने के लिए सही थीम(Theme) का चयन करना अति आवश्यक है। जो दिखने में उपयोगकर्ता को आकर्षक लगे और उपयोगकर्ताओं को नेविगेट करने में मदद करें।

यह सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है, जो मोबाइल में सही प्रकार से दिखाई दे रही है व सही प्रकार से कार्य कर रही है। इसको Google सीधे अपने एल्गोरिथम के लिए महत्वपूर्ण समझता है। वह आपकी वेबसाइट को रैंक करेगा।

4.Blog के लिए सामग्री चयन (Valuable content)

ब्लॉक के लिए सामग्री चयन सही (Content) सामग्री का चयन करना अति आवश्यक है। अपने लिखे को पाठकों के लिए रोचक वह उपयुक्त बनाएं। उच्च गुणवत्ता का लेख लिखे जो आपके पाठकों को सही जानकारी प्रदान करता हो और अपने विषय के अनुसार ही अपने Blog पर जानकारी प्रदान करें, जिससे आपका आदर्श Blog गूगल पर अधिक सबसे ऊपर रैंक करेगा।

आपके द्वारा दिया गया कंटेंट सामग्री कहीं से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए। अन्यथा गूगल के द्वारा कॉपी कंटेंट के कारण आपकी वेबसाइट बंद कर दी जाएगी या उसे पर कोई उपयोग करता नहीं आएगा।

5. Blog के लिए SEO ( Search engine optimization)

ब्लॉक पोस्ट को रैंक करने के लिए आपको SEO ( Search engine optimization) की जानकारी होना आवश्यक है। जिससे आपका ब्लॉक पोस्ट (Blog post) गूगल में सबसे ऊपर दिखाई दे। इसके लिए आपको कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना होता है।

पहले कीबोर्ड रिसर्च (Keyword research) करें जिस भी विषय से संबंधित ब्लॉक पोस्ट लिख रहे हैं। आपको उस विषय से संबंधित कीवर्ड(Keyword) खोजने होंगे। आपके यह पता करना होगा कि आपके द्वारा लिखे जाने वाली जानकारी को उपयोगकर्ता या यूजर्स (users) किन-किन की Keywords का प्रयोग करके गूगल पर सर्च कर रहे हैं। इसके लिए आपको कुछ कीवर्ड रिसर्च टूल का प्रयोग करना होगा जो निम्न अनुसार है।

Keywords Research Tools –

ब्लॉग पोस्ट को आकर्षक बनाने के लिए आपको अपने विषय से संबंधित इमेज लगानी होगी। आपको अपने ब्लॉग में सुंदर एवं आकर्षक इमेजिन का प्रयोग करना होगा।

Blogging से पैसे कैसे कमाए | how to earn money by blogging

जब आप ब्लॉगिंग (blogging) शुरू कर देते हैं तथा उसके बाद आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉक पोस्ट गूगल में रैंक करने लगते हैं तो कुछ समय के बाद जब आपकी वेबसाइट पर अधिक मात्रा में उपयोगकर्ता आने लगे। जब आप अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज (monetize) कर सकते हैं।

blogging kaise kare 

Blogging FAQ’s

क्या मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं?

जी हां आप मोबाइल से ब्लागिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Blogger App डाउनलोड करना होगा। जिसके के माध्यम से आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। Blogger App गूगल का एक ब्लॉक पोस्ट लिखने का माध्यम है जो कि आपको फ्री में मिलता है। जिसके माध्यम से आप मोबाइल से ब्लागिंग शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

यदि आप Personal Blog शुरू करते हैं। तो आप Google Adsence के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं, और Affiliate blog शुरू करते हैं, तो आपAffiliate link के माध्यम से कमीशन ले सकते हैं। और भी अनेक तरीकों से आप ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है?

ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग के लिए 4000 से 6000 तक का खर्चा आता है। जिसमें आपकी WordPress बनाकर तैयार हो जाती है।Blogger के माध्यम से आप फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *