hinditoper.com

hinditoper.com
bus topology advantages and disadvantages

bus topology in computer network | bus topology advantages and disadvantages

topology के इस लेख में topology क्या होती है? topology in computer network in hindi, topology के प्रकार तथा bus topology in computer network के बारे में, साथ ही साथ bus topology advantages and disadvantages के बारे में भी हिंदी में दिया गया है –

topology in hindi

types of topologies – (टोपोलॉजी के प्रकार)

  • Bus
  • Mesh
  • Ring
  • Tree
  • Star
  • Hybrid

bus topology advantages and disadvantages

bus topology in computer network

bus topology in computer network – जब सभी कम्प्यूटर्स (nodes) को या अन्य डिवाइसेस को सिर्फ एक ही केबल के साथ जोड़ दिया जाता है, तो उस कम्प्यूटर्स के arrangement को bus topology कहते है। इसे linear bus topology के नाम से भी जाना जाता है।

अर्थात् सरल शब्दों में कहा जाए तो जब एक लंबी केबल से सारे कंप्यूटर को जोड़ा जाता है तो वह topology bus topology कहलाती है।

bus topology में जिस लंबी केबल से कम्प्यूटर्स को या डिवाइसेस को जोड़ा जाता है, उसे backbone cable (coaxial cable) कहते हैं, और इस backbone cable से जिस केबल के साथ अन्य कम्प्यूटर्स जुड़े रहते है उस केबल को drop lines कहते हैं तथा जो backbone cable और drop line cables को आपस में connect करता है उस डिवाइस को tap कहा जाता है। tap एक इलेक्ट्रिकल डिवाइस होता है।

bus topology advantages and disadvantages

bus topology advantages and disadvantages हिंदी भाषा में निम्न रूप से दिए गए हैं –

bus topology advantages –

1. Bus topology में किसी भी अन्य कम्प्यूटर्स को या डिवाइसेस को आसानी से जोड़ा जा सकता है और साथ ही साथ निकाला भी जा सकता है।

2. कम्प्यूटर्स को आपस में जोड़ने का यह तरीका बहुत ही सस्ता होता है।

3. Bus topology में केवल n+1 cables की ही आवश्यकता होती है, अर्थात् n का मतलब है कि कितने कम्प्यूटर्स या डिवाइसेस जोड़े जा रहे है और 1 का अर्थ main cable या backbone cable है।

4. Bus topology को maintain करना बहुत ही आसान होता है।

bus topology disadvantages –

1. Bus topology में जो सबसे बड़ी समस्या होती है वह है backbone cable. अर्थात् यदि किसी भी कारण से coaxial cable खराब हो जाती है तो पूरा arrangement ही बिगड़ जाता है।

2. Bus topology में किसी कंप्यूटर द्वारा अन्य दूसरे कंप्यूटर को private massage नही भेजा जा सकता है क्योंकि यह मैसेज को broadcast कर देता है अर्थात् एक ही समय पर सभी nodes के पास मैसेज चला जाता है।

3. Bus topology में एक समय पर केवल एक ही तरफ से डाटा को ट्रांसफर किया जा सकता है उसी समय अन्य कंप्यूटर द्वारा डाटा को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है।

bus topology in computer network FAQ –

बस टोपोलॉजी को और किस नाम से जाना जाता है?

बस टोपोलॉजी को linear bus topology के नाम से भी जाना जाता है।

बस टोपोलॉजी की महत्वपूर्ण विशेषता क्या है?

Bus topology में किसी भी अन्य कम्प्यूटर्स को या डिवाइसेस को आसानी से जोड़ा जा सकता है और साथ ही साथ निकाला भी जा सकता है।

बस टोपोलॉजी में कितनी cables की आवश्यकता होती है

Bus topology में केवल n+1 cables की ही आवश्यकता होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *