hinditoper.com

hinditoper.com
ER model in dbms in hindi

er model in dbms in hindi | er diagram in dbms in hindi

hinditoper.com द्वारा लिखे गए ER model in DBMS in hindi के इस लेख में ER model किसे कहते है? समझाया गया है साथ ही साथ ER model in DBMS in hindi के components (entity, relationship, attributes) को भी सरल शब्दों में समझाया गया है जो निम्न है –

ER model in DBMS in hindi / ER diagram in DBMS in hindi

ER model in DBMS in hindi – किसी भी डेटाबेस को बनाते समय उस डेटाबेस का E R मॉडल बनाया जाता है यह E R model उस डेटाबेस का ब्लूप्रिंट या डिजाइन कहलाता है जिसे बनाकर बाद में इंप्लीमेंट कर डेटाबेस create किया जाता है।

E R model को E R diagram भी कहा जाता है। E R model का पूरा नाम Entity Relationship model होता है। जिसे सन 1976 में dr. Peter Chen ने डेवलप किया था। E R model किसी भी डेटाबेस का बनाया गया लॉजिकल या सिंबॉलिक रिप्रेजेंशन करता है।

जैसे हम घर बनाते समय किसी इंजीनियर के पास घर का लॉजिकल व्यू या नक्शा बनवाने जाते हैं, फिर उसी तरह से घर को डिजाइन करवाते हैं। तो कहा जा सकता है कि घर का बनाया गया नक्शा E R मॉडल है और घर एक डेटाबेस।

ER model in DBMS in hindi में कई सारे symbol होते हैं जैसे –

1. Rectangle – यह E R model में entity को रिप्रेजेंट करता है।

2. Ellipsis – यह E R model में entity की प्रॉपर्टी को अर्थात attributes को रिप्रेजेंट करता है।

3. Diamond – यह E R model में दो या दो से अधिक entities के बीच रिलेशन को रिप्रेजेंट करता है।

4. Double Ellipsis – यह multivalued attributes को रिप्रेजेंट करता है।

5. Dashed Ellipsis – यह derived attributes को रिप्रेजेंट करता है।

ER model in dbms in hindi

Components of ER diagram in DBMS in hindi

E R model सामान्यतः तीन components पर निर्भर करता है, जिनके नाम निम्न है –

  • Entity
  • Relationship
  • Attributes

Entity in ER model in DBMS in hindi

entity के मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं –

Strong entity in ER diagram in DBMS – strong entity के पास key attributes होता है जिसकी मदद से डेटाबेस में किसी भी tuple को यूनिकली identify किया जा सकता है। Strong entity को E R model में rectangle (आयत) की मदद से रिप्रेजेंट किया जाता है।

Weak entity in ER diagram in DBMS – weak entity के पास कोई key attribute नही होता है वह अन्य दूसरी strong entity पर निर्भर करता है। Weak entity को E R diagram में double rectangle की मदद से रिप्रेजेंट किया जाता है।

Relationship in ER model in DBMS in hindi

One to one relationship – one to one relationship में किन्ही दो entities के बीच में एक यूनिक रिलेशन होता है। उदाहरण के लिए एक व्यक्ति के पास केवल एक ही आधार नंबर होता है। या एक विशेष आधार नंबर केवल एक व्यक्ति को ही दिया जाता है।

One to many relationship – one to many relationship में एक सिंगल entity का रिलेशन अन्य दूसरी plural entity के साथ होता है। अर्थात उदाहरण के लिए एक मैनेजर सभी वर्कर्स को मैनेज करता है।

Many to one relationship – many to one relationship में बहुत सी entity एक सिंगल entity से रिलेशन बनाती है। उदाहरण के लिए बहुत से वर्कर्स एक प्रोजेक्ट पर काम करते है।

Many to many relationship – many to many relationship में दो entities के बीच रिलेशन बहुमुखी होता है। उदाहरण के लिए एक टीचर कई सब्जेक्ट पढ़ा सकता है या कई सब्जेक्ट एक टीचर द्वारा भी पढ़ाए जा सकते है।

Attributes in ER model in DBMS in hindi

Attributes – E R diagram में attributes किसी भी entity की properties को बताता है, जिसे ellipsis symbol की सहायता से E R model में रिप्रेजेंट किया जाता है। Attributes के निम्न प्रकार होते हैं –

Key attributes in ER model in DBMS in hindi – E R diagram में ऐसे attributes जिनकी सहायता से डेटाबेस में किसी row को यूनिकली identify किया जा सकता है key attributes कहलाते है। इन्हे ellipsis में दिए गए attribute में अंडरलाइन कर रिप्रेजेंट किया जाता है। उदाहरण के लिए किसी भी स्टूडेंट का roll number उस स्टूडेंट के लिए key attribute है।

Derived attributes in ER diagram in DBMS in hindi – E R diagram में ऐसे attributes जिन्हे अन्य दूसरे attribute की मदद से उस attribute की वैल्यू का पता लगाया जा सकता है derived attributes कहलाते है। Derived attributes को dashed ellips की सहायता से रिप्रेजेंट किया जाता है। उदाहरण के लिए किसी भी स्टूडेंट की DOB attributes की मदद से उसकी age के बारे में पता लगाया जा सकता है, जहां age derived attribute है।

Multivalued attributes in ER diagram in DBMS in hindi – E R diagram में ऐसे attributes जो एक से अधिक वैल्यू को hold किए रहते है multivalued attributes कहलाते है। इन्हे double ellipsis की सहायता से रिप्रेजेंट किया जाता है। उदाहरण के लिए किसी भी स्टूडेंट का फोन नंबर।

Composite attributes in ER diagram in DBMS in hindi – E R diagram में ऐसे attributes जिन्हे ओर अलग अलग विभाजित किया जा सकता है composite attributes कहलाते हैं। उदाहरण के लिए किसी भी स्टूडेंट का पता।

Basic ER diagram in DBMS

ER model in dbms in hindi

FAQ of ER model in DBMS in hindi

ER model in DBMS किसे कहते है?

E R model में डेटाबेस का symbolic diagram होता है, जिससे पता चलता है कि E R model के द्वारा बनाया गया डेटाबेस कैसा बनेगा। E R model किसी भी डेटाबेस का एक बेसिक व्यू होता है।

ER model में कौन कौन से components होते हैं?

ER model में entity, relationship और attributes ये तीन components होते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *