hinditoper.com

hinditoper.com
$_GET and $_POST in hindi

$_GET and $_POST in hindi | hinditoper.com

hinditoper.com द्वारा लिखे गए $_GET and $_POST in hindi के इस लेख में PHP programming language में अति महत्वपूर्ण टॉपिक $_GET in PHP in hindi तथा $_POST in PHP in hindi दिया गया है, जो की निम्न है –

$_GET and $_POST in hindi

PHP scripting language में डाटा को collect करने या स्टोर करने के लिए निम्न predefine super global variable का उपयोग किया जाता है। Predefine का अर्थ है कि इन variables के कोड को पहले से ही PHP programming language में लिख दिया गया है। जिसे use करने के लिए हमें उसके कोड को लिखना नहीं पड़ता है सिर्फ कॉल करना रहता है।

  • $_GET in PHP in hindi
  • $_POST in PHP in hindi

$_GET in PHP in hindi

$_GET in PHP in hindi : $_GET, PHP programming language का एक super global variable है। $_GET का उपयोग HTML code (Hyper Text Markup Language) के द्वारा बनाए गए form या अन्य वेब पेज के डाटा को collect करने के लिए किया जाता है।

अर्थात जब हम किसी भी फॉर्म में अपनी सामान्य जानकारी को भरते है और उसे सबमिट करते है तो PHP programming language सर्वर साइड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होने के कारण यह उस जानकारी को सर्वर पर save करती है। सर्वर पर save करने के लिए PHP कई प्रकार के functions या methods का उपयोग करती है, जिसमें से method = “get” एक है।

नीचे की ओर $_GET in PHP in hindi के निम्न बिंदुओ को बताया गया है, जिन्हे ध्यान में रखना जरूरी है –

1. $_GET का जब उपयोग किया जाता है तो information को add करने की एक limit होती है। (लगभग 2000 characters)

2. $_GET का उपयोग web developers द्वारा अधिक नहीं किया जाता है।

3. सामान्य जानकारी जिसकी वजह से कोई हानि न हो अर्थात हैकर आपके वेब पेज को या आपकी जानकारी का गलत उपयोग न कर सके, तब ही इसका इस्तेमाल किया जाता है।

नीचे HTML के code में बना एक सरल form है जिसमे $_GET का इस्तेमाल किया गया है –

$_GET in PHP in hindi

$_POST in PHP in hindi

$_POST in PHP in hindi : $_POST, PHP programming language का एक अन्य super global variable है। $_POST का उपयोग HTML code के द्वारा बनाए गए form या अन्य वेब पेज के डाटा को collect करने के लिए किया जाता है।

$_POST का इस्तेमाल sensitive information के लिए किया जाता है, अर्थात वह जानकारी जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से वेब पेज के URL में नहीं देख सके।

नीचे की ओर $_POST in PHP in hindi के निम्न बिंदुओ को बताया गया है, जिन्हे ध्यान में रखना जरूरी है –

1. $_POST का जब उपयोग किया जाता है तो information को add करने की कोई limit नहीं होती है।

2. $_POST का उपयोग web developers द्वारा अधिक किया जाता है। क्योंकि यह डाटा को secure रखता है।

3. इसका इस्तेमाल विशेषकर तब किया जाता है, जब किसी व्यक्ति या यूजर की प्राइवेट या पर्सनल डाटा को collect किया जाता है। ताकि हैकर आसानी से डाटा को हैक न कर सके।

नीचे HTML के code में बना एक सरल form है जिसमे $_POST का इस्तेमाल किया गया है –

$_POST in PHP in hindi

FAQ – $_GET and $_POST

$_GET

$_GET एक super global variable है। $_GET का इस्तेमाल non sensitive information के लिए किया जाता है, अर्थात वह जानकारी जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से वेब पेज के URL में देख सके।

$_POST

$_POST एक super global variable है। $_POST का इस्तेमाल sensitive information के लिए किया जाता है, अर्थात वह जानकारी जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से वेब पेज के URL में नहीं देख सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *