hinditoper.com

hinditoper.com
IPS Kaise bane

IPS Kaise bane | आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े

Contents hide

IPS क्या है ? IPS ka full form

IPS का पूरा नाम “भारतीय पुलिस सेवा” (Indian Police Service) है। यह भारतीय सरकार द्वारा नियुक्त की जाने वाली एक ग्रेड ‘ए’ अधिकारी सेवा है। जो राष्ट्रीय सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने, अपराधों को रोकने और देश में सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है। IPS अपनी उच्च प्रशासनिक और पुलिसीय पदों के लिए मशहूर है। यह सेवा करियर के लिए एक प्रतिष्ठित और लोकप्रिय विकल्प है।

IPS Kaise bane | सिविल सेवा परीक्षा(UPSC)

IPS ऑफिसर बनने के लिए सर्वप्रथम (UPSC) “यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन” एग्जाम उत्तीर्ण करना होता है। सिविल सेवा परीक्षा जिसे (UPSC) के नाम से भी जाना जाता है जो कि भारतीय सरकार की सर्वोच्च नौकरियों को प्रधान कराती है।

सिविल सेवा परीक्षा का उद्देश्य उम्मीदवारों को विभिन्न सरकारी विभागों, जैसे कि आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS), आईएफएस (IFS), आईआरएएस (IRS) और अन्य समान्य प्रशासनिक सेवाओं में सीधी नियुक्ति प्रदान करना है। इन सब पदों पर नियुक्ति मिलने के बाद उम्मीदवार सरकारी नीतियों और कानूनों को लागू करके राष्ट्रीय विकास में अपनी भूमिका निभा सकते हैं।

UPSC एग्जाम में कितने पेपर होते हैं ? (UPSC) IPS एग्जाम पैटर्न?

सिविल सेवा परीक्षा UPSC की प्रक्रिया तीन चरणों में पूर्ण होती है। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार। IPS Kaise bane जानने से पहले आपको एग्जाम की फॉर्मेट को जानना बहुत ही आवश्यक है।

1.प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

इन दोनों प्रश्नपत्र को हल करने के लिए आपको दो 2-2 घंटे का टाइम दिया जाता है। कुल मिलाकर आपको 4 घंटों का टाइम मिलता है। इस में नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है। प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही मुख्य परीक्षा में बैठ सकते हैं। प्रारम्भिक परीक्षा का रिजल्ट (अंकों का योग) फाईनल परीक्षा में नही जोड़ा जाता हैं।

PaperSubject Name and QuestionsDurationMarks
1stGeneral Studies / 100 Questions2 hours200
2nd Civil Services Aptitude Test / 80 Questions2 hours200
  • Total papers= 2
  • Total Questions 180
  • Total number of marks 400

2.मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

मुख्य परीक्षा लिखित परीक्षा होती है। इस परीक्षा में कुल मिलाकर 9 पेपर होते हैं। प्रत्येक पेपर के लिए 3 घंटों का समय दिया जाता है। कुल मिलाकर मुख्य परीक्षा 1750 नंबर की होती है। paper कुछ इस प्रकार से होते हैं। IPS परीक्षा की फाईनल मेरिट में मुख्य परीक्षा में अर्जित किये अंकों को जोड़ा जाता है

Paper Subject DuretionTotal Marks
Paper
(A)
compulsory Indian language*3 hours300
Paper
(B)
English**3 hours300
paper
1.
Essay3 hours250
Paper
2.
General Studies -1st3 hours250
Paper
3.
General Studies -2nd3 hours250
Paper
4.
General Studies -3rd3 hours250
Paper
5.
General Studies -4th3 hours250
Paper
6.
Optional subject paper-1st3 hours250
Paper
7.
Optional subject paper-2nd3 hours250

IPS परीक्षा की फाईनल मेरिट में Paper(A) or Paper(B) के अंकों को नही जोड़ा जाता हैं। कुल मिलाकर मुख्य परीक्षा 1750 नंबर की होती है।

3.साक्षात्कार (Interview)

IPS बनने की पात्रता

यदि आप IPS बनने के बारे में IPS Kaise bane सोच रहे हैं, तो आपको निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • नागरिकता: आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • उम्र: IPS बनने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और 32 वर्ष से कम।
  • शिक्षा: आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना चाहिए।
  • पुरुषों की ऊंचाई: IPS बनने के लिए पुरुष की ऊंचाई ,अगर पुरुष (OBC, GENRAL,SC) में आता है तो उसकी ऊंचाई 165 सेंटीमीटर होना चाहिए। अगर वहां ST में आता है तो उसकी ऊंचाई 160 सेंटीमीटर होना आवश्यक है।
  • महिला की ऊंचाई: IPS बनने के लिए महिला की ऊंचाई ,महिला अगर (OBC, GENRAL,SC) में आती है, तो ऊंचाई 150 सेंटीमीटर होना चाहिए। ST के लिए 145 भी हो सकती है।
  • पुरुषों का सीना: IPS के लिए पुरुष का सीना बिना फुलाए 86 सेंटीमीटर होना चाहिए तथा फुलाने के बाद 5 सेंटीमीटर और अधिक बढ़ जाती है।
  • महिला का सीना: IPS के लिए महिला का सीना सामान्य स्थिति में बिना फुलाए 79 सेंटीमीटर होना चाहिए तथा फुलाने के बाद पांच 5 सेंटीमीटर और अधिक बढ़ जाती है।
  • आंखों की रोशनी: सभी वर्ग के उम्मीदवरों के आंखों की रोशनी 6/6 या 6/9 होना जरूरी है।

IPS की परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं?

सन 2014 तक यूपीएससी (UPSC) के लिए चार attempts दिए जा सकते थे, लेकिन 2014 के बाद इन attempts को category के अनुसार बांट दिया गया है।

अगर आप (Genral category ) में आते हो तो आप 6 attempts दे सकते हैं। अपनी एज लिमिट 32 वर्ष तक तथा अगर आप (OBC category) में आते हो तो आप 9 अटेम्प्ट दे सकते हैं। अपने अप्पर एज लिमिट 35 वर्ष तक तथा अगर आप (sc,st) में आते हो तो आप अनलिमिटेड attempts दे सकते हैं। अपनी अप्पर एजलिमिट 37 वर्ष तक।

आप अगर UPSC के लिए फॉर्म भरते हैं तथा किसी कारण आप यूपीएससी एग्जाम में अनुपस्थित होते हैं तो आपका attempt नहीं गिना जाता है औरअगर आप उपस्थित हैं तो attempt गिना जाएगा।

आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े

हम आपको आईपीएस बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के बारे में जानकारी देंगे

आईपीएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) में सफलता प्राप्त करना गर्व की बात होती है। इस पद के लिए तैयारी करते समय सही दिशा-निर्देश आपके लिए महत्वपूर्ण होते हैं। यहां हम आपको उस सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के बारे में बताएंगे जो आपकी आईपीएस बनने में मदद कर सकती है।

जब आप आईपीएस बनने की तैयारी कर रहे होते हैं, तो आपके लिए सही और उपयोगी पुस्तक का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

1. “आईपीएस (मुख्य) परीक्षा के लिए नया पैटर्न परीक्षा पुस्तिका”

यह पुस्तक आईपीएस (मुख्य) परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें नवीनतम पैटर्न परीक्षा प्रश्न, अभ्यास प्रश्न, और महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होती है। यह पुस्तक आपको परीक्षा की तैयारी में मदद करेगी और आपको पेपर पैटर्न और प्रश्नों के आकार को समझने में मदद करेगी।

2. “भारतीय राजव्यवस्था और शासन पुस्तिका”

यह पुस्तक आपको भारतीय राजव्यवस्था और शासन के महत्वपूर्ण मुद्दों की समझ में मदद करेगी। आईपीएस परीक्षा में राजव्यवस्था और शासन से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों को समझने के लिए यह पुस्तक आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

3. “भारतीय संविधान और प्रशासनिक विधि”

यह पुस्तक आपको भारतीय संविधान और प्रशासनिक विधि के बारे में विस्तृत ज्ञान प्रदान करेगी। आईपीएस परीक्षा में संविधान और प्रशासनिक विधि के तत्वों को समझने के लिए इस पुस्तक का उपयोग करना उचित होगा।

4. “विश्व इतिहास और भूगोल”

यह पुस्तक आपको विश्व इतिहास और भूगोल से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगी। आईपीएस परीक्षा में विश्व इतिहास, भूगोल, और आधुनिक विश्व के विषयों को समझने के लिए यह पुस्तक आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

5. “मनोविज्ञान और मनोविज्ञानी परीक्षण”

यह पुस्तक आपको मनोविज्ञान और मनोविज्ञानी परीक्षण के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान प्रदान करेगी। आईपीएस परीक्षा में मनोविज्ञान से संबंधित विषयों को समझने के लिए इस पुस्तक का उपयोग करना उचित होगा।

इन पुस्तकों का चयन करके, आप आईपीएस बनने की तैयारी को सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं। याद रखें, तैयारी में समर्पण, नियमित अभ्यास, और मार्गदर्शन का महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अच्छी तैयारी के साथ, आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं और आईपीएस बन सकते हैं।

आईपीएस की सैलरी कितनी होती है?

एक आईपीएस की सैलरी 56000 से शुरू होती है तथा यहां प्रमोशन के साथ बढ़ती जाती है।
आईपीएस अधिकारी का मासिक वेतन उनके पद के अनुरूप तय किया जाता है।

सरकार द्वारा स्वीकृत समय-समय पर वेतनमान में बदलाव किए जाते हैं और यह वेतनमान आधारित होता है जो विभिन्न वेतनमान समितियों और आयोगों द्वारा सुझाए गए स्तरों पर आधारित होता है।

1.भत्ते और भत्ताधिकार – आईपीएस अधिकारी को अपने पद के अनुसार विभिन्न भत्ते और भत्ताधिकार प्राप्त होते हैं। यह भत्ता उनके स्थानांतरण, विशेष दैनिक राशि, आदेश के अनुसार प्रदेशिक भत्ता और अन्य समान प्रकार के भत्तों से मिलता है।

2.आवास – आईपीएस अधिकारी को सरकारी आवास का आनंद लेने का अधिकार होता है। यह आवास उनके पद के अनुसार तय किया जाता है और उन्हें किराये पर उपलब्ध किया जाता है।

3.पेंशन – आईपीएस सेवानिवृत्ति के बाद, अधिकारी को एक मासिक पेंशन का भी लाभ प्राप्त होता है। यह पेंशन उनकी सेवा की अवधि, पद के अनुसार निर्धारित निर्देशों और सरकारी नियमों के अनुसार निर्धारित की जाती है।

4.अन्य लाभ – आईपीएस अधिकारी को अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं, जैसे कि मेडिकल बीमा, नौकरी संबंधी छुट्टी, यात्रा भत्ता, संबंधित खर्चों का मुआवजा आदि।

प्रश्नों के उत्तर (FAQs)

आईपीएस के लिए कम से कम शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

आईपीएस के लिए कम से कम शैक्षणिक योग्यता स्नातक (बैचलर डिग्री) होनी चाहिए।

आईपीएस परीक्षा की तैयारी कितने समय तक चलती है?

आईपीएस परीक्षा की तैयारी आपकी मेहनत, पढ़ाई के प्रतिशत और परीक्षा की स्तर पर निर्भर करेगी। सामान्यतः, इसे तैयारी करने के लिए 1-2 साल का समय लग सकता है।

आईपीएस अधिकारी के रूप में कितनी सैलरी मिलती है?

आईपीएस अधिकारी के रूप में सैलरी का स्तर सरकारी नियमों और नियमानुसार होता है। सामान्यतः, आईपीएस अधिकारियों को आकर्षक सैलरी प्रदान की जाती है।

आईपीएस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कौन सी रणनीति अपनानी चाहिए?

आईपीएस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए नियमित अभ्यास, मॉक टेस्ट, और प्रश्नों का समय पर उत्तर देना आवश्यक होता है। इसके साथ ही, आपको सामान्य ज्ञान को अद्यतन रखना भी जरूरी है।

क्या आईपीएस बनने के लिए शारीरिक मानक परीक्षण अनिवार्य है?

हां, आईपीएस बनने के लिए शारीरिक मानक परीक्षण (एफटीबी) अनिवार्य है। इसमें शारीरिक दक्षता, स्थैर्य, और सामरिक योग्यता की माप की जाती है।

क्या आईपीएस अधिकारियों को पेंशन मिलती है?

हां, आईपीएस सेवानिवृत्ति के बाद अधिकारियों को पेंशन का लाभ प्राप्त होता है। पेंशन की राशि उनकी सेवा की अवधि, पद के अनुसार निर्धारित निर्देशों और सरकारी नियमों के अनुसार निर्धारित की जाती है।

क्या आईपीएस अधिकारियों को अन्य लाभ भी मिलते हैं?

हां, आईपीएस अधिकारियों को अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। यह लाभ मेडिकल बीमा, नौकरी संबंधी छुट्टी, यात्रा भत्ता, संबंधित खर्चों का मुआवजा और अन्य समान प्रकार के लाभों को शामिल कर सकते हैं।

कैसे आवेदन करें आईपीएस बनने के लिए?

आईपीएस बनने के लिए, आवेदकों को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा के माध्यम से चयनित होना पड़ता है। इस परीक्षा में साक्षात्कार, लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षण शामिल होते हैं। सफलतापूर्वक परीक्षा पास करने के बाद, उम्मीदवारों को आईपीएस के लिए चयनित किया जाता है।

5 thoughts on “IPS Kaise bane | आईपीएस बनने के लिए कौन सी बुक पढ़े”

  1. Pingback: 12th ke baad kya kare biology students course information

  2. Pingback: Bachelor of Laws (LLB) full information in Hindi 2023

  3. Sandeep lovewanshi

    Very nice blog all information are in this blog
    Very useful blog
    Unbelievable contain

  4. Pingback: Bachelor of Arts government jobs | पोस्ट ग्रेजुएशन Jobs 2023

  5. Pingback: IPS Kaise Bane | आईपीएस ऑफिसर कैसे बने? जानिए सैलरी, योग्यता - Hindi Gyan

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *