hinditoper.com

hinditoper.com
List tag in html

List tag in html | list tag | list tag in Hindi

List tag in html क्या है?

HTML में List tag (List tag in html) एक महत्वपूर्ण और सरल tag है। HTML language markup language होने के कारण इसमें tags का उपयोग होता है। List tag भी एक प्रकार का tag है। List tag की सहायता से हम किसी भी वेब ब्राउजर में या वेबसाइट में आसानी से numbering कर सकते हैं।

List tag का इस्तेमाल हम वेबसाइट पर menu को create करने, E-commerce वेबसाइट पर किसी भी product के फीचर्स को बताने में भी कर सकते है। List tag का इस्तेमाल करने पर वेबसाइट बहुत ही साफ content वाली और सुंदर दिखाई देती है।

List tag का इस्तेमाल जब html के कोड में किया जाता है तो ब्राउजर पर उसका आउटपुट नंबरिंग में आता है अर्थात् यदि हम list बनाना चाहते हैं तो हमे html program के कोड में List tag (List tag in html) का उपयोग करना पड़ेगा।

यदि हम html के प्रोग्राम में किन्ही मुख्य बिंदु पर बात करना चाहते है या किसी मुख्य बात को बताना चाहते है या किसी भी प्रकार की विशेषताएं बताना चाहते है तो List tag का इस्तेमाल किया जाता है।

List tag का इस्तेमाल html program में करने से html program का आउटपुट साफ, सुंदर, आकर्षक और पठनीय होता है। List tag का इस्तेमाल करके आप किसी भी important text को या items को आसानी से बता सकते है। List tag का उपयोग आप html program के कोड में बहुत सरल तरीके से कर सकते है।

अर्थात् list tag की परिभाषा के रूप में कहा जाए तो – वह tag जिसकी सहायता से हम html के कोड में आसानी से नंबरिंग कर सकते है या किसी भी मुख्य बात को बता सकते हैं या items की लिस्ट बना सकते है उसे ही List tag कहा जाता है। List tag (List tag in html) का इस्तेमाल html program में करना बहुत ही आसान होता है।

List tag in html में कौन कौन से element होते हैं?

html program में list को बनाने के लिए कई प्रकार के element होते हैं, जिनका इस्तेमाल html में किया जाता है।

इसी प्रकार कुछ मुख्य element नीचे की ओर दिए गए है जिनका उपयोग html के प्रोग्राम के कोड में आवश्यक रूप से होता है। यह element html language में एक प्रकार से tag का ही काम करते है। इन elements को tag भी कहा जा सकता है।

ol element या ol tag

ol element या ol tag :- ol element या ol tag का पूरा नाम order list tag है। ol tag का इस्तेमाल html program में order के साथ लिस्ट बनाई जाती है अर्थात् ol tag की मदद से हम html के प्रोग्राम में नंबरिंग के साथ लिस्ट को बना सकते है।

ul element या ul tag

ul element या ul tag :- ul element या ul tag का पूरा नाम unorder list tag है। ul element या ul tag का इस्तेमाल html program में unorder list को बनाने में किया जाता है अर्थात् unorder list tag या ul tag का उपयोग कर हम html program के कोड में बिना नंबरिंग के सिंबल द्वारा लिस्ट को बना सकते है।

li element या li tag

li element या li tag :- li element या li tag का पूरा नाम list item tag है। li element या li tag की मदद से html program में लिस्ट के items को बताने के लिए किया जाता है। li tag की मदद से हम लिस्ट में किस किस प्रकार के आइटम है या क्या क्या आइटम है आसानी से बता सकते है। li tag list के data को define करने में आवश्यक होता है।

dl element या dl tag

dl element या dl tag :- dl element या dl tag का पूरा नाम defination list tag है। dl element या dl tag का उपयोग html program में किसी भी आइटम की डेफिनेशन को बताने में किया जाता है। dl element या dl tag की मदद से किसी भी वस्तु की defination आसानी से बताई जा सकती है।

dt element या dt tag

dt element या dt tag :- dt element या dt tag का पूरा नाम defination title होता है। जब list tag में किसी भी आइटम की defination दी जाती है तब उस आइटम का नाम इस tag में लिखा जाता है। dt tag के अंदर ही dd tag का उपयोग किया जाता है।

dd element या dd tag

dd element या dd tag :- dd element या dd tag का पूरा नाम defination description होता है, इसे defination declaration भी कहा जा सकता है। इस tag के अंदर ही dt tag में दिए गए आइटम के टाइटल की परिभाषा या उसकी विशेषता को बताने में किया जाता है।

List tag in html में कौन कौन सी lists होती है?

List tag (List tag in html) में किसी भी data की विशेषताएं या items को काउंट करने या फिर point में दिखाने के लिए lists का उपयोग किया जाता है। प्रत्येक लिस्ट का अपना एक विशेष महत्व और अर्थ होता है।

HTML में मुख्य रूप से तीन प्रकार की lists होती है, जिनका नाम निम्न प्रकार है-

1. Order list (ol)

2. Unorder list (ul)

3. Defination list (dl)

Order list – Order list को <ol> tag की मदद से बनाई जाती है। Order list में हम लिस्ट में नंबर को जोड़ सकते है।

List tag in html

जैसे – a,b,c……
A,B,C……
1,2,3…..
i,ii,iii…….

output –

List tag in html

इस लिस्ट में दो tag उपयोग होते है। पहला <ol> tag और दूसरा <li> tag

Unorder list – Unorder list को tag की मदद से बनाई जाती है। Unorder list में हम list में symbol का उपयोग कर सकते हैं।

List tag in html

जैसे – circle, disc, square

output –

List tag in html

इस लिस्ट में दो प्रकार के tag उपयोग होते है। पहला <ul> tag और दूसरा <li> tag

Defination list – Defination list, order list और unorder list से अलग है। Defination list में किसी भी data या आइटम की defination को दिया जाता है। Defination list में 3 प्रकार के tag उपयोग होते है।

List tag in html

पहला<dl> tag दूसरा<dt> tag तथा तीसरा <dd> tag

output –

List tag in html

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *