hinditoper.com

hinditoper.com
NEET 2024 Exam

NEET 2024 Exam | Date,(परीक्षा) पैटर्न, Syllabus 2024 हिंदी में संपूर्ण जानकारी

Contents hide

NEET क्या है?

NEET 2024 Exam के लिए पात्रता मानदंड

1.शिक्षण क्षेत्र

यदि आपके पास साइंस सब्जेक्ट (Science Subject) में PCM (Physics, Chemistry, Math) है, तो आप इस परीक्षा में नहीं बैठ सकते हैं। 12TH में PCB सब्जेक्ट के साथ आपका 50% अंकों से पास होना आवश्यक है।

NEET 2024 Exam के लिए 12TH क्लास में अंकों की कोई बाध्यता नहीं रखी गई है पहले 12th क्लास में जनरल कैटेगरी (General Category) के लिए 50% तथा ओबीसी व एसटी एससी (OBC and ST SC) के लिए 40% अंकों की बाध्यता थी।

2. उम्र सीमा

NEET 2024 Exam में बैठने के लिए आपकी उम्र 17 वर्ष से अधिक होना चाहिए। यदि आप 31 दिसंबर 2024 तक भी 17 वर्ष की आयु पूर्ण कर लेते हैं तब भी आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

3. नागरिकता

NEET 2024 Exam में शामिल होने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए। केवल भारतीय नागरिक ही इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

NEET 2024 Exam (परीक्षा) पैटर्न

सभी उम्मीदवारों को NEET 2024 Exam में रैंक प्राप्त करने के लिए तथा उत्कृष्ट ढंग से तैयारी करने के लिए एग्जाम पैटर्न को समझना बहुत ही जरूरी है।

  • नीट 2024 एग्जाम के प्रश्न पत्र में कुल 200 प्रश्न दिए जाएंगे जिसमें से आपको 180 प्रश्नों को हल करना है।
  • प्रश्न पत्र को खंडों में विभाजित कर दिया है खंड (A) में 35 प्रश्न तथा खंड (B) में 15 प्रश्न दिए जाएंगे खंड (B) के 15 प्रश्नों में से आपको केवल 10 प्रश्नों को हल करना होगा।
  • यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।
  • इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाती है प्रत्येक सही प्रश्न के लिए प्लस 4 नंबर दिए जाते हैं तथा गलत प्रश्न के लिए -1 नंबर दिया जाता है।
  • इस प्रश्न पत्र को पूरा करने के लिए आपको 3 घंटे 20 मिनट का समय दिया जाता है।
NEET 2024 Exam

NEET 2024 Exam पेपर में आपको चारों विषय से 50-50 प्रश्न दिए जाएंगे लेकिन करना आपको 45-45 है। NEET पेपर में आप कोई भी माध्यम का चयन कर सकते हैं जैसे- हिंदी, इंग्लिश और अन्य माध्यम का चयन कर सकते हैं यह पेपर कुल 13 भाषाओं में होता है जिसमें से आप अपना माध्यम चयन कर सकते हैंआपको मेडिकल या डेंटल कॉलेज में दाखिला प्राप्त करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे।

नीट सिलेबस 2024 (NEET Syllabus 2024 )

NEET 2024 Exam Physics Syllabus

Class 11th Syllabus Class 12th Syllabus
physical world and Measurementelectro statistics
Magnetic Effects of Current and Magnetismcurrent electricity
laws of motionMagnetic effects of Current and Magnetism
the motion of systems of particles and rigid bodyelectromagnetic induction and alternating currents
gravitationelectromagnetic waves
Magnetic Effects of Current and Magnetismoptics
properties of bulk matterdual nature of matter and radiation
thermodynamicsatoms and nuclei
the behavior of perfect gas and kinetic theoryelectronic devices
oscillations and wave

NEET 2024 Exam Chemistry Syllabus

Class 11th Syllabus Class 12th Syllabus
some basic concepts of chemistrysolid state
structure of atomsolutions
classification of elements and periodicity in propertieselectrochemistry
chemical bonding and molecular structure Stateschemical Kinetics
states of matter gases and liquidssurface chemistry
thermodynamicsgeneral principles and process of isolation of element
redox reactionsp block elements
hydrogend and f block elements
s block elementscoordination compounds
some P block elementalcohol phenols and ethers
hydrocarbonaldehydes, ketones, and carboxylic acids
organic chemistry some basic principles and techniquesorganic compounds containing nitrogen
environment chemistryhaloalkanes and haloarenes
equilibriumbiomolecular polymers and Chemistry in everyday life

NEET 2024 Exam Biology Syllabus

NEET 2024 Exam

NEET की तैयारी के लिए बुक 2024

यह कुछ महत्वपूर्ण किताबों की सूची है जिसके माध्यम से आप बेहतरीन NEET 2024 Exam की तैयारी कर सकते हैं तथा यह आपको अच्छी रैंक दिलाने में आपकी मदद कर सकती है।

  • “NCERT Biology” (एनसीईआरटी जीवविज्ञान) यह पुस्तक NEET जैसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • “NCERT Physics” (एनसीईआरटी भौतिकी) इस पुस्तक में भौतिक विज्ञान के मूल अवधारणाएं सम्मिलित हैं।
  • “NCERT Chemistry” (एनसीईआरटी रसायन विज्ञान) इस पुस्तक में रसायन विज्ञान की महत्वपूर्ण बातें शामिल हैं।
  • “Objective NCERT at your Fingertips for NEET” (NEET के लिए आपके अंगुलियों पर नसीब वाला वस्त्र) इस पुस्तक में NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित विस्तृत सवाल-जवाब, अभ्यास सेट्स, और मॉक टेस्ट प्रश्न पत्र हैं।
  • “Trueman’s Objective Biology for NEET” (NEET के लिए ट्रूमैन की वस्त्र जीवविज्ञान) यह पुस्तक जीवविज्ञान विषय के लिए महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह करती है।
  • “Concepts of Physics” by H.C. Verma (एच.सी. वर्मा द्वारा भौतिकी की सिद्धांत) इस पुस्तक में भौतिकी के मूल सिद्धांतों पर विस्तृत चर्चा होती है।
  • “Modern ABC of Chemistry for Class 11 and 12” (11वीं और 12वीं कक्षा के लिए रसायन शास्त्र की मॉडर्न ABC) इस पुस्तक में रसायन विज्ञान के महत्वपूर्ण विषयों पर स्पष्टीकरण, सवाल-जवाब, और अभ्यास प्रश्न हैं।

NEET के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

नीट परीक्षा के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है आपको ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही आप नीट परीक्षा में बैठ सकते हैं इसके लिए आपको आवश्यक दस्तावेज और नेट फॉर्म के लिए आवश्यक फीस जमा करना होता है आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • रजिस्ट्रेशन करें: NEET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत के लिए रजिस्ट्रेशन करें।
  • आवेदन भरें: आपके रजिस्ट्रेशन के बाद, आपको आपके व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक विवरण, और अन्य आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।
  • फीस जमा करें: आवेदन भरने के बाद, आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा। यह ऑनलाइन या बैंक चालान के माध्यम से किया जा सकता है।
  • प्रवेश पत्र प्राप्त करें: NEET परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आपको ऑनलाइन या ऑफ़लाइन मोड में प्राप्त होगा। आपको अपने प्रवेश पत्र की प्रिंट आउट लेनी चाहिए और परीक्षा केंद्र में साथ लानी चाहिए।
  • परीक्षा दें: आपको संबंधित परीक्षा केंद्र में जाना होगा और NEET परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए पेपर का हल करना होगा।
  • परिणाम देखें: NEET परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन घोषित किए जाते हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम देख सकते हैं।

NEET एग्जाम फॉर्म 2024 की फीस कितनी है?

NEET 2024 Exam फॉर्म फीस केटेगरी के अनुसारहोती है NEET एग्जाम फीस General / OBC के लिए लगभग 1400 और GST and Services Tax मिलाकर 1500 तक हो सकती है SC-ST/ PWD and Transgender के लिए 700 और GST and Services Tax मिलाकर 1000 तक हो सकती है

CategoryApplication Form Fee
General / OBC Rs, 1400 + GST, and Service Tax
ST-SC / PWD/TransgenderRs 700 + GST, and Service Tax

NEET का फॉर्म भरने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • पोस्टकार्ड साइज फोटो
  • बाएँ और दाएँ हाथ की उंगलियाँ और अंगूठे का निशान
  • हस्ताक्षर
  • श्रेणी प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
  • बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)
  • कक्षा 10 उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • नागरिकता प्रमाणपत्र (एनआरआई/ओसीआई/विदेशी नागरिक उम्मीदवारों के लिए लागू)
  • वर्तमान और स्थायी पते का पता प्रमाण

NEET 2024 Exam Date

दिसंबर 2023 तक नोटिफिकेशन आ जाएगा नोटिफिकेशन आने के बाद डेट टाइम फिक्स इंफॉर्मेशन आपको मिल जाएगी लेकिन हर वर्ष की तरह संभवत 2024 में भी दिसंबर 2023 तक नोटिफिकेशन आ जाएगा एप्लीकेशन फॉर्म की प्रोसेस मार्च के first week में कंप्लीट हो जाएगी एडमिट कार्ड की date अप्रैल 3rd week तक आ NEET एग्जाम डेट मई 2024 के first week में आपकी नीट की एग्जाम हो जाएगी नीट 2024 रिजल्ट आपका जून के लास्ट महीने में आ जाएगा

EventsDates
NEET 2024 Exam रिलीज नोटिफिकेशनदिसंबर 2023
NEET 2024 Exam एप्लीकेशन फॉर्म प्रोसेसFirst week of March 2024
opening of the correction window April 2024
एडमिट कार्ड रिलीज DateThird week of April 2024
NEET 2024 Exam dateMay 2024 First week
Neet 2024 resultLast week of June 2024

NEET 2024 Exam के लिए नए अपडेट के नोटिफिकेशन आपको NEET की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाते हैं NEET की Exam Date, आवेदन Date एडमिट कार्ड की Date संपूर्ण जानकारी वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

  1. neet.nta.nic.in
  2. nta.ac.in

NEET में कितने नंबर आने पर सरकारी कॉलेज मिलता है?

नीट (NEET) परीक्षा में सरकारी कॉलेज मिलने के लिए आपको एक न्यूनतम योग्यता स्कोर प्राप्त करना आवश्यक होता है। इसके लिए, आपको नीट परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करना होगा ताकि आपको सरकारी कॉलेज में दाखिला मिल सके।

सरकारी कॉलेजों के लिए दाखिला प्राप्त करने के लिए, आपको अपने रैंकिंग में नीचे आना होगा। हर साल कटऑफ रैंक बदलता है, इसलिए यह सटीक संख्या नहीं होती है, लेकिन आपको उच्च रैंक प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए।

इसलिए, नीट परीक्षा में सरकारी कॉलेज मिलने के लिए आपको उच्च अंक प्राप्त करने की जरूरत होती है। कठिनाईयों के बावजूद, अच्छी तैयारी, निरंतर प्रयास और मार्गदर्शक की मदद से आप सरकारी कॉलेज में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं।

NEET करने के फायदे

NEET के अनेक फायदे हैं जैसे पहले विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम देना होता था लेकिन NEET के आने के बाद सभी एंट्रेंस एग्जाम में को रद्द कर दिया गया और केवल नेट ही सभी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए बनाया गया NEET के फायदे इस प्रकार है

  • डॉक्टर बनने का मार्ग – NEET के माध्यम से प्रवेश प्राप्त करके आप मेडिकल की दुनिया में एक उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं और डॉक्टर बन सकते हैं।
  • सरकारी कॉलेजों में प्रवेश – NEET आपको सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए वैधता प्रदान करता है। यह आपको उच्च शिक्षा के साथ-साथ आर्थिक और अन्य लाभ भी प्रदान कर सकता है।
  • प्रतिष्ठित संस्थानों में अवसर – NEET के सफल होने पर, आपको प्रतिष्ठित एमबीबीएस, आईएमएस, और अन्य प्रमुख मेडिकल संस्थानों में प्रवेश मिल सकता है। इससे आपके व्यावसायिक विकास और नौकरी के अवसरों में सुधार हो सकता है।
  • व्यापक विज्ञानिक ज्ञान – NEET अध्ययन आपको व्यापक विज्ञानिक ज्ञान प्रदान करता है, जिसमें आप शारीरिक विज्ञान, जीवविज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी, और अन्य विषयों की समझ को स्थापित कर सकते हैं।
  • ब्राड डेंटल कोर्सों के लिए विकल्प – NEET के माध्यम से, आप ब्राड डेंटल कोर्स में भी प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं और डेंटिस्ट बन सकते हैं।
  • स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना – NEET आपको डॉक्टर के रूप में स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदान में सक्षम बनाता है, जिससे आप समाज के लिए उपयोगी हो सकते हैं और जीवनों को बचा सकते हैं।

NEET की तैयारी कैसे करें

NEET एग्जाम की तैयारी विद्यार्थी पर निर्भर करती है जितना ध्यान लगाकर विद्यार्थी अध्ययन करता है उतना ही NEET में सफलता पढ़ने का अवसर उसे मिलता है NEET 2024 Exam की तैयारी के लिए कुछ आवश्यक बातें –

  • पूरी समय-सारणी बनाएं – अपने दिन की अनुसूची तैयार करें और उसमें निर्धारित समय के अनुसार विभिन्न विषयों की तैयारी के लिए समय निर्धारित करें।
  • अच्छी पढ़ाई सामग्री – आपको NEET के लिए सही पुस्तकों और स्टडी मटेरियल की आवश्यकता होगी। आप इसके लिए पुस्तकालय, ऑनलाइन स्रोतों, या कोचिंग संस्थान से मदद ले सकते हैं।
  • प्रैक्टिस टेस्ट – नियमित रूप से प्रैक्टिस टेस्ट लेना महत्वपूर्ण है। यह आपको परीक्षा के पैटर्न, समय प्रबंधन, और समय के अनुसार उत्तर देने की क्षमता में सुधार करने में मदद करेगा।
  • समूह-अध्ययन – एक समूह में अध्ययन करने से आपको नई धारणाएं समझने में मदद मिलेगी और सहयोग का माहौल बनेगा।
  • स्वस्थ रहें – अच्छा खाना खाएं, पर्याप्त आराम करें और नियमित रूप से व्यायाम करें। यह आपकी तैयारी को सुचारू रूप से बेहतर बनाएगा।
  • सवाल-जवाब सत्र – समय-समय पर सवाल-जवाब सत्र या मॉक टेस्ट में हिस्सा लें। इससे आपकी तैयारी की स्थिति का आकलन होगा और आप अपनी कमजोरियों पर काम कर सकेंगे।
  • प्रश्न पैटर्न और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करें – पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करने से आपको परीक्षा के प्रश्न पैटर्न को समझने में मदद मिलेगी।
  • धैर्य रखें – NEET एक महत्वपूर्ण परीक्षा है और इसके लिए धैर्य रखना आवश्यक है। आपको मानसिक रूप से मजबूत रहना चाहिए और परीक्षा के समय अभ्यास करने में जुटना चाहिए।

NEET के बाद कौन-कौन से कोर्स के लिए गवर्नमेंट कॉलेज मिलता है

MBBS (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड सर्जरी): यह मेडिकल कोर्स है जो डॉक्टर बनने के लिए आवश्यक है।

BDS (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी): यह डेंटल चिकित्सा कोर्स है जिसमें मुंह और दांतों की सेवाएं शामिल होती हैं।

BHMS (बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी): यह आयुर्वेदिक चिकित्सा कोर्स है जिसमें आयुर्वेदिक उपचार पद्धतियाँ सम्मिलित हैं।

BASMS (बैचलर ऑफ होमियोपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी): यह होमियोपैथी चिकित्सा कोर्स है जो होमियोपैथिक दवाओं का उपयोग करता है।

BNUAS (बैचलर ऑफ नेट्रोपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी): यह नेट्रोपैथी चिकित्सा कोर्स है जो न्यूरोलॉजी और मनोरोग विज्ञान को समाविष्ट करता है।

BPT (बैचलर ऑफ प्रॉस्थेटिक टेक्नोलॉजी): यह उत्पादन, निर्माण, और प्रोस्थेटिक यंत्रों के डिजाइन और निर्माण के लिए एक तकनीकी कोर्स है।

प्रश्नों के उत्तर (FAQs)

नीट में कितने नंबर आने पर सरकारी कॉलेज मिलता है?

सरकारी कॉलेजों के लिए दाखिला प्राप्त करने के लिए, आपको अपने रैंकिंग में नीचे आना होगा। हर साल कटऑफ रैंक बदलता है, इसलिए यह सटीक संख्या नहीं होती है, लेकिन आपको उच्च रैंक प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए।

क्या अन्य देश के छात्र नीट परीक्षा में भाग ले सकते हैं?

नीट परीक्षा में केवल भारतीय नागरिक ही भाग ले सकते हैं अन्य देश के छात्र नीट परीक्षा में भाग नहीं ले सकते हैं।

क्या नीट परीक्षा सालभर आयोजित होती है?

नीट परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है।

NEET परीक्षा किस भाषा में आयोजित होती है?

नीट परीक्षा को छात्र अपनी मनपसंद भाषा में दे सकते हैं नेट परीक्षा कुल 13 भाषाओं में आयोजित की जाती है अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू आदि आप आवेदन फॉर्म भरते समय जिस भाषा का चयन करते हैं उसी भाषा में आपको प्रश्न दिए जाते हैं।

नीट में कितने सब्जेक्ट होते है

नीट में कुल 4 पेपर होते हैं फिजिक्स, केमेस्ट्री, जूलॉजी, बॉटनी

क्या NEET परीक्षा के लिए उम्र में कोई सीमा है?

न्यूनतम आयु सीमा में बदलाव कर दिया गया है नीट परीक्षा के लिए आपकी उम्र 17 वर्ष से अधिक होना चाहिए यदि 30 दिसंबर 2024 तक आप 17 वर्ष की उम्र पूर्ण करते हैं तब भी यह एग्जाम आप दे सकते हैं।

2 thoughts on “NEET 2024 Exam | Date,(परीक्षा) पैटर्न, Syllabus 2024 हिंदी में संपूर्ण जानकारी”

  1. Pingback: foundation course in Hindi question paper 2023

  2. Pingback: yoga and meditation 1st-year objective questions in Hindi pdf download - hinditoper.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *