hinditoper.com

hinditoper.com
PHP in hindi

PHP in hindi | features of PHP in hindi | पीएचपी

hinditoper.com द्वारा लिखे गए PHP kya hai in hindi के इस लेख में PHP के बारे में सामान्य जानकारी दी गई है। साथ ही साथ PHP के मुख्य बिंदुओ (features of PHP in hindi, advantages and disadvantages of PHP in hindi) को भी बताया गया है, जो कि निम्न है –

PHP kya hai in hindi

PHP in hindi – PHP एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसका पूरा नाम (PHP full form) Personal Home Page है, परंतु इसे hypertext preprocessor के नाम से भी जाना जाता है।

PHP एक server side programming language है, अर्थात इसका उपयोग backend पर सर्वर से कनेक्ट रहने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल HTML के साथ किया जाता है।

PHP एक सरल और आसान programming language है। इसे आसानी से सीखा जा सकता है तथा बाकी अन्य कंप्यूटर भाषाओं की तुलना में यह तेज स्पीड से काम करती है। PHP programming language एक platform independent programming language है, अर्थात इसे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम (Window, Mac, Linux) पर उपयोग में लाया जा सकता है।

Web developer बनने के लिए PHP programming language को सिखा जाता है। PHP को किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म (Google, YouTube etc.) से फ्री में सिखा जा सकता है। PHP में बनाए गए प्रोग्राम को save करने के लिए .php extension का उपयोग किया जाता है।

नीचे की ओर PHP programming language का syntax दिया है, जिसे विस्तार से समझाया गया है –

PHP in hindi

advantages and disadvantages of PHP in hindi

PHP programming language से होने वाले लाभ तथा हानि निम्न है –

advantages of PHP in hindi

1. Easy language (सरल भाषा) – PHP programming language एक सरल और आसानी से लिखी जाने वाली स्क्रिप्टिंग भाषा है। जिसे सिख कर वेब को डेवलप किया जाता है।

3. Platform independent (स्वतंत्र मंच) – PHP programming language platform independent language है, अर्थात यह किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर आसानी से कार्य कर सकती है।

4. Free and open source (मुफ़्त और खुला स्रोत) – PHP scripting language एक फ्री और ओपन सोर्स भाषा है, जिसे यूजर मुफ्त में सिख सकता है।

5. High speed (उच्च गति) – PHP programming language की स्पीड बहुत ही फास्ट होती है, क्योंकि यह भाषा सर्वर साइड होने के इसका तेज स्पीड से काम करना स्वाभाविक है।

disadvantages of PHP in hindi

1. PHP programming language के कोड में errors (गलतियां) का पता लगाना थोड़ा मुश्किल होता है।

2. PHP scripting language में बड़े बड़े सॉफ्टवेयर को डिजाइन करना जटिल होता है।

3. PHP भाषा को मेंटेन करना तथा इसका इंस्टालेशन थोड़ा कठिन होता है।

simple PHP program

नीचे की ओर PHP programming language का एक सरल प्रोग्राम दिया गया है, जिसमें दो नंबर का योग बताया गया है –

PHP in hindi

FAQ – PHP in hindi

PHP क्या है?

PHP एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसका पूरा नाम Personal Home Page है। PHP का इस्तेमाल वेब पेज, applications या वेबसाइट को बनाने में किया जाता है।

PHP को किसने डेवलप किया था?

PHP programming language को सन 1994 में Rasmus Lerdorf ने विकसित किया था। PHP एक server side programming language है, अर्थात इसका उपयोग backend पर सर्वर से कनेक्ट रहने के लिए किया जाता है।

PHP की प्रमुख विशेषता कौनसी है?

PHP scripting language की बहुत सी विशेषता है परंतु इसकी मुख्य विशेषता यह है कि इसे सीखना आसान होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *