hinditoper.com

hinditoper.com
ring topology advantages and disadvantages

ring topology in computer network | ring topology advantages and disadvantages

topology के इस लेख में topology क्या होती है? topology in computer network in hindi, topology के प्रकार तथा ring topology in computer network के बारे में, साथ ही साथ ring topology advantages and disadvantages के बारे में भी हिंदी में दिया गया है –

topology in hindi

topology in hindi – topology एक प्रकार का तरीका है, topology में यह निश्चित होता है कि computers (नोट्स को) को आपस में किस तरीका से या किस ढंग से जोड़ा जाए।

types of topologies – (टोपोलॉजी के प्रकार)

  • Ring topology
  • Bus topology
  • Mesh topology
  • Tree topology
  • Point-to-point topology
  • Star topology

ring topology in computer network

ring topology advantages and disadvantages

ring topology in computer network – जब bus topology के दोनों सिरों को आपस में जोड़ दिया जाता है, तो एक रिंग बन जाती है, इसी ring (circle) के बनाने के कारण इसे ring topology कहा जाता है। ring topology में एक कंप्यूटर अन्य जुड़े कंप्यूटर के लिए एक मॉनिटर का काम करता है, यह कंप्यूटर कोई सा भी हो सकता है।

ring topology में जितने भी nodes (computers) आपस में जुड़े होते है वे एक strong bond बनाते है अर्थात् आस पास के (बगल वाले कम्प्यूटर्स से) computer से strongly connected रहते हैं।

ring topology में भी एक ही केबल से सभी nodes जुड़े रहते हैं। यदि किसी कारणवश यह केबल खराब हो जाती है तो आपस में जुड़े कम्प्यूटर्स का भी कनेक्शन भी टूट जाता है।

ring topology advantages and disadvantages

ring topology advantages and disadvantages निम्न रूप से हिंदी भाषा में दिए गए हैं –

advantages of ring topology in hindi

1. Ring topology में डाटा ट्रांसफर बहुत तेज स्पीड में होता है, क्योंकि ring topology में आपस में जुड़े कंप्यूटर के बीच का डिस्टेंस काम होता है।

2. Ring topology एक strong network बनाती है, क्योंकि इसके किसी भी nodes के बगल में जुड़े कम्प्यूटर्स आपस में स्ट्रॉन्ग bond से कनेक्टेड रहते है।

3. Ring topology में डाटा को clockwise या anti clockwise दोनों तरीके से ही share या ट्रांसफर किया जा सकता है, ring topology में एक nodes के द्वारा भेजा गया डाटा अन्य सभी nodes के पास जाता है।

4. Ring topology में cost minimum होती है या कह सकते है की लगभग bus topology के बराबर (यदि दोनों में same nodes हो)

disadvantages of ring topology in hindi

1. Ring topology में डाटा broadcast होता है, अर्थात् नोड्स आपस में प्राइवेट डाटा को शेयर नही कर पाएंगे यह डाटा सभी nodes को जाएगा।

2. Ring topology में यदि एक नोड्स भी खराब हो गया या काम करना बंद कर दिया तो पूरा नेटवर्क बिगड़ जाता है।

3. Ring topology में अन्य कंप्यूटर को या नए कंप्यूटर को जोड़ना काफी मुश्किल होता है।

ring topology in computer network FAQ –

रिंग टोपोलॉजी किसे कहते हैं?

जब bus topology के दोनों सिरों को आपस में जोड़ दिया जाता है, तो एक रिंग बन जाती है, इसी ring (circle) के बनाने के कारण इसे ring topology कहा जाता है।

रिंग टोपोलॉजी की प्रमुख विशेषता क्या है?

Ring topology एक strong network बनाती है, क्योंकि इसके किसी भी nodes के बगल में जुड़े कम्प्यूटर्स आपस में स्ट्रॉन्ग bond से कनेक्टेड रहते है।

रिंग टोपोलॉजी से प्रमुख हानि क्या हो सकती है?

Ring topology में अन्य कंप्यूटर को या नए कंप्यूटर को जोड़ना काफी मुश्किल होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *