hinditoper.com

hinditoper.com
SEO kya hai

SEO kya hai | what is seo in digital marketing| seo का क्या महत्व है

SEO kya hai इस लेख में यह बताया गया है कि SEO kya hai, seo का क्या महत्व है तथा डिजिटल मार्केटिंग में SEO क्यों महत्वपूर्ण है, what is seo in digital marketing तथा इसे कैसे करते हैं।

SEO kya hai – what is seo in digital marketing

SEO kya hai, seo full form होता है- सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के द्वारा दिए गए परिणाम में सबसे पहले पृष्ठ पर उच्च क्रम में प्रदर्शित कर सकते हैं।

लोगों द्वारा खोजे जा रहे परिणाम में आपके वेबसाइट (सेवा या उत्पाद) को सबसे उच्च दर्शाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है, जिससे आपके वेबसाइट (सेवा या उत्पाद) सबसे ऊपर आती है।

search engine optimization example

सरल शब्दों में समझा जाए तो सर्च इंजन में लोगों के द्वारा कुछ प्रमुख शब्दों का प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति के द्वारा सर्च इंजन जैसे गूगल में सर्च किया गया। SEO kya hai गूगल द्वारा उसे अनेक परिणाम दिखाए जाते हैं।

वह परिणाम जिसने इस शब्द SEO kya hai, इसे अपनी वेबसाइट या कंटेंट में ऑप्टिमाइज किया है, तो वह गूगल के द्वारा सबसे ऊपर दिखाई जाती है। इस प्रकार SEO में निम्न तकनीक का प्रयोग किया जाता है जिसके माध्यम से सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट सबसे पहले पेज पर उच्च स्थान पर दिखाई देती है।

SEO क्या है और कैसे करते हैं

SEO (search engine optimization) करने के लिए निम्न तकनीक का प्रयोग किया जाता है –

  • कीवर्ड खोजना होगा आपके यह पता लगाना होगा कि आपकी वेबसाइट जिस भी सेवा या उत्पादन से संबंधित है, उससे संबंधित लोग सर्च इंजन में क्या सर्च कर रहे हैं कीवर्ड रिसर्च करने की आवश्यकता होगी।
  • वेबसाइट की गति का आकलन करना होगा जिससे आपकी वेबसाइट तीव्र गति से लोड हो सकती है।
  • अपनी वेबसाइट का ऑप्टिमाइजेशन निर्मित करना होगा जिससे सर्च इंजन में कीवर्ड को अधिक वेबसाइट से संबंधित कर सके और उन्हें दर्शा सके।
  • यह जांच कीजिए कि आपकी वेबसाइट मोबाइल उपकरणों में सही प्रकार से कार्य कर रही है क्या आपकी वेबसाइट मोबाइल  फ्रेंडली है।
  • गूगल माय बिजनेस पर लिस्टइंग उत्तम समीक्षाओं (great reviews) की संख्या में वृद्धि करें।
  • अपनी वेबसाइट पर नियमित रूप से आकर्षक एवं कीवर्ड से परिपूर्ण कंटेंट पोस्ट करें।
  • गूगल पर उपस्थित अन्य वेबसाइट पर अपनी वेबसाइट की लिंक बनाये इसे बैक लिंक(back link) कहते हैं जिससे आप विश्वसनीय, प्रामाणिक एवं मूल्यवान सर्च इंजन के सामने प्रदर्शित हो सकते हैं।

seo का क्या महत्व है

वेबसाइट या ब्लॉग किसी सेवाएं या जानकारी के लिए बनाए जाते हैं, जिन्हें यूजर तक पहुंचने में SEO (search engine optimization) एक महत्वपूर्ण तकनीक है। SEO (search engine optimization) अनेक महत्व है।

सर्च इंजन में दिखाए गए परिणामों में सबसे पहले पेज पर उपस्थित उच्च 5 वेबसाइटों पर क्लिक करने की संभावना अधिक होती है जिसका लाभ उठा कर लिए किसी वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर पर ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होती है वेबसाइट को उच्च स्थान में से एक दिखाई देना चाहिए।

SEO (search engine optimization) के माध्यम से केवल सर्च इंजन के बारे में ही नहीं बल्कि अच्छे SEO प्रेक्टिस से यूजर अनुभव प्राप्त किया जा सकता है और वेबसाइट की उपयोगिता में सुधार भी किया जा सकता है।

SEO (search engine optimization) के द्वारा लाया गया ट्रैफिक निशुल्क होता है, जिससे आपकी वेबसाइट पर निशुल्क रूप से ग्राहक या यूजर्स आते हैं, जिससे निश्चित रूप से विक्रय में वृद्धि होती है।

उपयोगकर्ता सर्च इंजन पर अधिक विश्वास करते हैं और यूजर के द्वारा खोजे जा रहे Keywords के लिए आपकी वेबसाइट का उच्च स्थान में दर्शना आपकी वेबसाइट पर विश्वास बढ़ता है।

SEO (search engine optimization) एक वेबसाइट का सोशल प्रमोशन के लिए उत्तम होता है जो लोग गूगल पर सर्च करके अथवा यूट्यूब में खोज कर वेबसाइट देखते हैं उनके द्वारा इसे फेसबुक, ट्विटर यानी सोशल मीडिया चैनल पर भी प्रोत्साहित किए जाने की संभावना अधिक होती है।

SEO (search engine optimization) एक बड़ी वेबसाइट को सुचारू रूप से चलने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से आप कंपटीशन में उच्च स्थान प्राप्त कर सकते हैं यदि सर्च इंजन पर आपकी वेबसाइट से संबंधित दूसरी वेबसाइट उपलब्ध है, तो आप उसे उच्च स्थान पर प्रदर्शित होने के लिए SEO के माध्यम से कर सकते हैं। जिससे आपकी वेबसाइट की वस्तुओं का विक्रय होने की संभावना बढ़ जाती है।

आज के समय पर अनेक ऐसे उपयोगकर्ता है जो किसी वस्तु की खरीदारी के लिए सर्च इंजन पर सर्च करते हैं और उन्हें सर्च इंजन के द्वारा पहले पेज पर दिखाए गए परिणामों में से वह उन पेजो पर जाकर खरीदारी करते हैं यदि आपकी वेबसाइट उनकी खोज प्रक्रिया में नहीं पाई जाती है तो वह ग्राहक हेतु आपको गौर नहीं करते हैं

SEO kya hai FAQs

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

seo full form होता है- सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के द्वारा दिए गए परिणाम में सबसे पहले पृष्ठ पर उच्च क्रम में प्रदर्शित कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग और SEO क्या है?

search engine optimization (SEO) एक डिजिटल मार्केटिंग की सबसे महत्वपूर्ण तकनीक है, जो सर्च इंजन में वेबसाइट को सबसे उच्च दर्शाता है जिसके माध्यम से ऑर्गेनिक उपयोगकर्ता की संख्या बढ़ती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *