hinditoper.com

hinditoper.com
digital marketing tools

top 9 digital marketing tools | सफल मार्केटिंग के विभिन्न साधन

digital marketing tools जिनका प्रयोग व्यवसाय में बिक्री बढ़ाने के लिए किया जाता है। व्यवसाय की बिक्री बढ़ाने के लिए अधिकांश व्यवसाय अलग-अलग मार्केटिंग टूल्स का उपयोग करते हैं। जैसे विज्ञापन, डायरेक्ट मेल, सोशल मीडिया, मार्केट रिसर्च आदि का उपयोग करते हैं। इस लेख में 10 digital marketing tools की विस्तृत जानकारी दी गयी है। 

digital marketing tools | सफल मार्केटिंग साधन

कैंपियन एक ऐसा उपकरण है। जिसका उपयोग कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने के लिए करती है। जबकि डिजिटल मार्केटिंग टूल्स शब्द तकनीक, रणनीतियों और सामग्रियों को दर्शाता है। 

आपके यह जानन आवश्यक है, कि आपकी व्यवसाय के लिए कौन से डिजिटल मार्केटिंग टूल अच्छे कार्य कर रहे हैं। आपको अपने व्यवसाय में प्राथमिक लक्ष्य व आपके व्यवसाय के उद्देश्यों के लिए कौन-से टूल अति आवश्यक है। अधिकतर लोग एक ही समय पर अनेक मार्केटिंग टूल का उपयोग करते हैं।

top 9 digital marketing tools | सफल मार्केटिंग साधन

नीचे कुछ 10 digital marketing tools दिए गए हैं। यह टूल्स व्यवसाय में उपयोग कहां और क्यों होते हैं। जिनके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

  • digital marketing tools (वर्गीकृत विज्ञापन)
  • digital marketing tools (सोशल मीडिया)
  • digital marketing tools (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन)
  • digital marketing tools (सर्वेक्षण)
  • digital marketing tools (गूगल एनालिटिक्स)
  • digital marketing tools (डायरेक्ट मेल)
  • digital marketing tools (मीडिया निगरानी उपकरण)
  • digital marketing tools (ग्राहक लॉयल्टी कार्यक्रम)
  • digital marketing tools (ऑटोमेशन)

1. digital marketing tools (वर्गीकृत विज्ञापन)

वर्गीकृत विज्ञापन (Classified Ads) – वर्गीकृत विज्ञापन, विज्ञापन का एक रूप है। जिसमें विज्ञापन की छवि होती है तथा समाचार पत्र या ऑनलाइन या विभिन्न पत्रिकाओं में दिखाए जाते हैं। वर्गीकृत विज्ञापन लीड उत्पन्न करने में उपयोगी होते हैं।

वर्गीकृत विज्ञापन लोगों को एक व्यवसाय की विशिष्ट वेबसाइट या वेब पेज पर निर्देशित करते हैं। जिससे वह किसी उत्पाद या सेवाओं बारे में और अधिक जानना चाहते है।वर्गीकृत विज्ञापन ऐसे लोगों को भी आकर्षित करता है, जो उत्पाद या सेवाओं बारे में अधिक जानना चाहते हैं।

2. digital marketing tools (सोशल मीडिया)

3. digital marketing tools (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन)

4. digital marketing tools (सर्वेक्षण)

सर्वेक्षण (Survey)  – सर्वेक्षण के माध्यम से आप यह जान सकते हैं, कि कौन से उत्पादन नए बनाए जाएं। व कौन से उत्पादों या सेवाओं में सुधार किया जाए। यदि आप अपने प्रतिद्वंदी (Competitor) से आगे निकलना चाहते हैं, तो सर्वेक्षण बहुत उपयोगी माध्यम है। जिसमें आप ग्राहकों से अपने उत्पादन के बारे में पूछ सकते हैं। उन्हें क्या पसंद है। तथा क्या नहीं?

5. digital marketing tools (गूगल एनालिटिक्स)

गूगल एनालिटिक्स (google analytics) – यदि आपका व्यवसाय ऑनलाइन है। आपके व्यवसाय की कोई वेबसाइट है, तो आप google analytics का प्रयोग कर सकते हैं, जो आपके व्यवसाय के बारे में संपूर्ण परिदृश्य देता है।

आपकी वेबसाइट पर विजिटर कहां से आ रहे हैं तथा उन्हें सबसे ज्यादा कौन सा उत्पाद पसंद है। गूगल एनालिटिक्स के माध्यम से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि ग्राहकों को सबसे ज्यादा किस उत्पादन या सेवा में रुचि है। आपकी वेबसाइट पर कौन सी सामग्री सबसे ज्यादा पसंद करता है।

6. digital marketing tools (डायरेक्ट मेल)

डायरेक्ट मेल (direct mail) – व्यवसाय के लिए संभावित ग्राहकों को लक्षित करने में डायरेक्ट मेल या डायरेक्ट ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग किया जाता है। एक ईमेल डिजाइन करना वेबपेज बनाने या प्रिंट के लिए डिजाइन करने से अलग है, क्योंकि एक ईमेल तैयार करने में आपको ग्राहकों की आवश्यकताओं व अपने उत्पाद के बारे में संपूर्ण जानकारी देनी होती है।

इसके माध्यम से आपको लक्षित ग्राहकों तक पहुंचना होता है जिसके लिए आपको विभिन्न ईमेल तकनीक का प्रयोग करना होगा। आधुनिक समय में ईमेल मार्केटिंग अधिक प्रभावी।

7. digital marketing tools (मीडिया निगरानी उपकरण)

मीडिया निगरानी उपकरण (media monitoring tools) –  यह मार्केटिंग टूल्स का इस्तेमाल वेबसाइट को स्कैन करने में किया जाता है। जिससे आप अपने व्यवसाय के लिए जानकारी निकाल सकते हैं जो आपके उत्पाद या सेवाओं को प्रसांगिक बना सकती है। यह टूल अनेक प्रकार से स्कैन करते हैं जैसे- सोशल मीडिया साइट्स, फॉर्म्स, ब्लॉग और वीडियो आदि।

8. digital marketing tools (ग्राहक लॉयल्टी कार्यक्रम)

ग्राहक लॉयल्टी कार्यक्रम (customer loyalty program) –  ग्राहक लॉयल्टी कार्यक्रम से तात्पर्य है, कि ऐसा प्रोग्राम या कार्यक्रम बनाना जिससे आपका मौजूदा ग्राहक आपके पास फिर से आए। आपकी व्यवसाय वेबसाइट पर कितनी बार ग्राहक वापस आते हैं।

यह कार्यक्रम मौजूदा ग्राहकों को उत्पादन खरीदने के लिए नए उत्पादन की तुलना में कम समय की आवश्यकता होती है। कुछ नए ग्राहकों को आपसे उत्पाद खरीदने के लिए मौजूदा ग्राहक से 7 गुना अधिक खर्च करना पड़ता है।

9. digital marketing tools (ऑटोमेशन)

ऑटोमेशन (automation) – ऑटोमेशन टूल्स स्वचालन उपकरण है, जो बहुत समय बचाते हैं। आज के समय पर ऐसे कहीं ऑटोमेशन (automation) स्वचालन टूल का इस्तेमाल व्यवसाय में किया जा रहा है। जो आपका समय बजाते हैं।

जैसे स्प्रेडशीट में फाइल और ईमेल डिजाइन करना आदि ऑटोमेशन के माध्यम से कम समय में किया जा सकता है, जिसे AI आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस भी कह सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *